Join WhatsApp Channel

01 September 2022 Current Affairs in Hindi | 01 सितम्बर 2022 करंट अफेयर्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (46K+) Join Now
5/5 - (2 votes)

आज हम “01 September 2022 Current Affairs in Hindi” में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Latest Current affairs For Competitive Exams (Today Current Affairs in Hindi)

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

करंट अफेयर्स प्रश्नावली, 01 September 2022 Current Affairs in Hindi , 01 September current affairs hindi, 01 September current affairs in hindi, 01 September Current Affairs,

01 September 2022 Daily Current Affairs in Hindi PDF | करेंट अफेयर्स – 01 सितम्बर 2022

01 September 2022 Current Affairs in Hindi
01 September 2022 Current Affairs in Hindi

Q.1 अंतर्राष्ट्रीय व्हेल शार्क दिवस कब बनाया जाता है?
(a) 30 अगस्त
(b) 28 अगस्त
(c) 09 अगस्त
(d) 22 अगस्त

Ans- (a) 30 अगस्त

Explanation (व्याख्या)
अंतर्राष्ट्रीय व्हेल शार्क दिवस हर साल 30 अगस्त को मनाया जाता है। व्‍हेल शार्क के महत्‍व और इसके संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍हेल शार्क दिवस मनाया जाता है। भारतीय वन्‍य जीव न्‍यास व्‍हेल शार्क बचाव अभियान शुरू करने जा रहा है। यह अभियान कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में चलाया जाएगा।

Q.2 दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक कहा पर स्थापित किया जा रहा है?
(a) ओडिशा
(b) पश्चिम बंगाल
(c) उत्तरप्रदेश
(d) राजस्थान

Ans- (b) पश्चिम बंगाल

Explanation (व्याख्या)
विश्व में सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक बनने के अलावा, पश्चिम बंगाल में वैदिक तारामंडल का मंदिर, जो इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) के मुख्यालय के रूप में काम करेगा, में दुनिया का सबसे बड़ा गुंबद भी होगा। वैदिक तारामंडल मेहमानों को ब्रह्मांडीय निर्माण के विभिन्न हिस्सों की सैर कराएगा।

Q.3 “इंडियन बैंकिंग इन रेट्रोस्पेक्ट – 75 इयर्स ऑफ़ इंडिपेंडेंस” पुस्तक किसके द्वारा लिखी गयी है?
(a) चेतन भगत
(b) शशि थरूर
(c) डॉ आशुतोष राराविकार
(d) रघुराम राजन

Ans- (c) डॉ आशुतोष राराविकार

Explanation (व्याख्या)
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग (DEPR) के निदेशक, डॉ आशुतोष राराविकर ने “इंडियन बैंकिंग इन रेट्रोस्पेक्ट – 75 इयर्स ऑफ़ इंडिपेंडेंस” नामक एक नई पुस्तक लिखी है। पुस्तक का प्रकाशन असवद प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया है। भारत के प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय ने पुस्तक की प्रस्तावना लिखी है।

Q.4 65वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के कोषाध्यक्ष किसे चुना गया है?
(a) अनुराग शर्मा
(b) अमित शाह
(c) नितिन गडकरी
(d) रामविलास पासवान

Ans- (a) अनुराग शर्मा

Explanation (व्याख्या)
हैलिफैक्स कनाडा में 65वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन में 55 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इस दौरान झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग शर्मा को संघ का अंतरराष्ट्रीय कोषाध्यक्ष चुना गया है। सीपीए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय संसदीय संघ है। इसमें भारत के लिए एक और सीट बढ़ा दी गई, जिससे कुल भारतीय संख्या अब चार प्रतिनिधियों तक पहुंच गई है।

Q.5 50वां अखिल शुमंग लीला महोत्सव 2021-2022 का आयोजन कहा पर किया है?
(a) मिजोरम
(b) पश्चिम बंगाल
(c) मणिपुर
(d) ओडिशा

Ans- (c) मणिपुर

Explanation (व्याख्या)
50वां अखिल मणिपुर शुमंग लीला महोत्सव 2021-2022 इम्फाल के पैलेस कंपाउंड में इबोयैमा शुमंग लीला शांगलेन में शुरू हुआ। उद्घाटन समारोह में मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन और मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह शामिल हुए। महोत्सव के दौरान राज्यपाल ने 49वें अखिल मणिपुर शुमंग लीला महोत्सव 2020-21 के विजेताओं को पदक भी वितरित किए।

Q.6 ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?
(a) गौतम अडानी
(b) मुकेश अम्बानी
(c) एलोन मस्क
(d) जेफ बेजोस

Ans- (a) गौतम अडानी

Explanation (व्याख्या)
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, भारत के दिग्गज अरबपति और अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी दुनिया में तीसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। उन्होनें फ्रांस के बिजनेस मैन बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ दिया है। अडानी के पास इस समय 137.4 बिलियन डॉलर(करीब 11 लाख करोड़) की कुल संपत्ति है। लिस्ट में अडानी से आगे अमेरिका के दो अरबपति एलन मस्क और जेफ बेजोस हैं, जो क्रमश: पहले और दूसरे नंबर पर हैं।

Q.7 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ‘सीएम उद्योग खिलाड़ी उन्नयन योजना’ की शुरुआत की है?
(a) हिमाचल प्रदेश
(b) उत्तराखंड
(c) उत्तरप्रदेश
(d) तेलंगाना

Ans- (b) उत्तराखंड

Explanation (व्याख्या)
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर प्रदेश में मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना की शुरुआत की। उन्होंने आठ से 14 वर्ष आयु के खिलाड़ियों को प्रत्येक माह 1500 रुपये की खेल छात्रवृत्ति देने की शुरुआत करते हुए कई अन्य घोषणाएं भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खेल विकास निधि की स्थापना की जाएगी।

Q.8 किस राज्य के मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्घाटन किया है?
(a) उत्तरप्रदेश
(b) हरियाणा
(c) राजस्थान
(d) महाराष्ट्र

Ans- (c) राजस्थान

Explanation (व्याख्या)
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक महीने तक चलने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्घाटन किया और कुछ समय के लिए कबड्डी के खेल में हाथ आजमाया। इन खेलों के लिए लगभग 30 लाख ग्रामीणों ने पंजीकरण कराया है। ग्रामीण ओलंपिक में कुल 6 गेम कबड्डी, खो-खो, शूटिंग बॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल और हॉकी खेले जाएंगे।

Q.9 हाल ही में मिखाइल गोर्बाचेव का हाल ही में निधन हो गया है वो किस देश से सम्बंधित है?
(a) रूस
(b) सोवियत संघ
(c) ब्राजील
(d) स्पेन

Ans- (b) सोवियत संघ

Explanation (व्याख्या)
सोवियत संघ के पूर्व राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव का हाल ही में निधन हो गया। मिखाइल गोर्बाचेव का 91 साल की उम्र में निधन हो गया।

अगर आपको हमारी 01 September 2022 Current Affairs की पसंद आयी है तो Telegram Channel को Join जरूर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!