11 February 2023 Current Affairs in Hindi | 11 फरवरी 2023 करेंट अफेयर्स हिंदी PDF

11 February 2023 Current Affairs : आज के डेली करेंट अफेयर्स ’11 February 2023 Current Affairs in Hindi ‘ के इस सेक्शन में प्रतियोगिता परीक्षा से सम्बंधित February 2023 Daily Current Affairs in Hindi के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर को सम्मिलित किया गया है.जो आप की आने वाले आगामी SSC, HSSC, Railway, Bank, RPSC, BPSC, UPSC, SSC GD, MTS, BR-Bihar / UP Police, Railway Group D एवं अन्य सरकारी प्रतियोगि परीक्षाओं में पूछे जाने वाले (Today Current Affairs Hindi 11 February 2023) महत्वपूर्ण प्रश्न हो सकते है। दैनिक करंट GK की अपडेट में उन सभी महत्वपूर्ण टॉपिक को शामिल किए जाते हैं जो बैंकिंग या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।

Today Current Affairs 11 February 2023, 11 February 2023 Daily Current Affairs | SSC | Banking | State PSC, Daily Current Affairs Quiz 11 February 2023, 11 Feb Current Affairs in Hindi, Today Current Affairs, 11 Feb Top 10 Question, 11 Feb Most Imp Question, Current Affairs Imp Question for All Exams.

11 February 2023 Current Affairs in Hindi | 11 फरवरी 2023 के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

11 February 2023 Current Affairs
11 February 2023 Current Affairs

प्रश्न :- विश्व दलहन दिवस कब बनाया जाता है
उत्तर :- 10 फरवरी

  • हर साल विश्व दलहन दिवस यानी दालों का दिन 10 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिवस की शुरुआत वैश्विक स्तर पर दालों के महत्व और उसकी माध्यम से प्राप्त होने वाले पोषिक तत्वों को ध्यान में रखते हुए की गई थी। दालों का प्रयोग न केवल पोषण प्राप्त करने के लिए किया जाता है बल्कि इसके माध्यम से भूख मरी और गरीबी को मिटाने में भी सहायता मिल रही है
  • खाद्य और कृषि संगठन प्रमुख: क्यू डोंगयु;
  • खाद्य और कृषि संगठन का मुख्यालय: रोम, इटली;
  • खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना: 16 अक्टूबर 1945।

प्रश्न :- ICC T-20 महिला विश्व कप कहा पर शुरू हो रहा है
उत्तर :- दक्षिण अफ्रीका

  • साउथ अफ्रीका में हुए पहली बार हुए महिला अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप को जीत भारतीय अंडर19 महिला टीम ने इतिहास रच दिया। अब बारी सीनियर महिला खिलाड़ियों की है। साउथ अफ्रीका में ही इसी महीने में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप शुरु होगा जो 26 फरवरी तक चलेगा। भारतीय टीम हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में टी20 के इतिहास में पहली बार विश्व कप जीतकर स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम दर्ज करवाने को देखेगी।

प्रश्न :- कौन से गेंदबाज सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने है
उत्तर :- रविचंद्रन अश्विन

  • भारतीय टीम के अनुभवी स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उन्होंने सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने के मामले में दुनियाभर के दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ दिया है।
  • अश्विन अब दूसरे सबसे तेज 450 टेस्ट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। 36 साल के ऑफ स्पिनर अश्विन ने यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट में अपना पहला विकेट लेने के साथ ही हासिल कर ली।

प्रश्न :- उच्च न्यायालयों के किन दो मुख्य न्यायाधीशों को उच्चतम न्यायालय में पदोन्नत किया गया है
उत्तर :- मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार

  • मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार की सिफारिश पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम से की गई थी।
  • जस्टिस बिंदल और कुमार की नियुक्तियां दिसंबर 2022 में की गई सिफारिशों के आधार पर शीर्ष अदालत में 4 फरवरी को पांच जजों की नियुक्तियों के बाद की गई हैं।
  • केंद्र की घोषणा के बाद जस्टिस पंकज मित्तल, संजय करोल, पीवी संजय कुमार, अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और मनोज मिश्रा ने 6 फरवरी को शपथ ली।

प्रश्न :- भारत के नए बुनियादी ढांचा संस्थान ने कितने मिलियन बॉन्ड की शुरुआत की योजना बनाई है
उत्तर :- $ 610 मिलियन

  • भारत का नव निर्मित बुनियादी ढांचा-वित्तपोषण संस्थान अगली तिमाही में 50 अरब रुपये के पहले बॉन्ड जारी करने की योजना बना रहा है। नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट के प्रबंध निदेशक, भारत के नए विकास वित्त संस्थान, राजकिरण राय ने बताया कि संस्थान का उद्देश्य छोटे निर्गम के साथ मूल्य निर्धारण के मामले में बाजार का परीक्षण करना है।

भारत के नए बुनियादी ढांचा संस्थान ने 610 मिलियन डॉलर के बॉन्ड की शुरुआत की योजना बनाई: मुख्य बिंदु

  • एनबीएफआईडी, जैसा कि बुनियादी ढांचे पर केंद्रित ऋणदाता कहा जाता है, टियर -1 और टियर -2 बॉन्ड जारी करके सरकार की इक्विटी पूंजी का तीन या चार ट्रिलियन रुपये तक लाभ उठाने की योजना बना रहा है।
  • भारत के घटते बुनियादी ढांचे के लिए 2025 तक लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर के वित्तपोषण की आवश्यकता है और यह आर्थिक विकास को गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के एजेंडे का एक प्रमुख आधार है।
  • ताजा बजट में सरकार ने पूंजीगत खर्च को एक तिहाई बढ़ाकर 10 खरब रुपये करने का प्रस्ताव किया है, जिससे एनएबीएफआईडी के एजेंडे को बढ़ावा मिलेगा।
  • संस्था धन जुटाने के लिए पेंशन फंड और बीमा कंपनियों का उपयोग करेगी और इसका उद्देश्य ऊर्जा और ट्रांसमिशन, हवाई अड्डों, बंदरगाहों और शहरी बुनियादी ढांचे सहित विभिन्न क्षेत्रों की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करना है।
  • एनएबीएफआईडी की योजना अगली तिमाही में 500 अरब रुपये की परियोजनाओं से 100 अरब रुपये से 150 अरब रुपये के बीच ऋण वितरित करने की है।
  • ऋणदाता को 200 अरब रुपये की प्रारंभिक पूंजी और भारत सरकार के 2021 के बजट के माध्यम से 50 अरब रुपये के अनुदान के साथ बनाया गया था ताकि देश की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में पूंजी को वित्त पोषित किया जा सके।

प्रश्न :- हाल ही में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया को ग्लोबल क्वालिटी इंफ्रास्ट्रक्चर इंडेक्स 2021 में दुनिया में कौन सा स्थान दिया गया है।
उत्तर :- 5 वां

  • क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) के तहत एनडीए की राष्ट्रीय मान्यता प्रणाली को हाल ही में ग्लोबल क्वालिटी इंफ्रास्ट्रक्चर इंडेक्स (जीक्यूआईआई) 2021 में दुनिया में 5 वां स्थान दिया गया है।
  • स्थापना: 1997
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • मुख्य लोग: श्री जैक्से शाह; (वर्तमान अध्यक्ष); डॉ रवि पी सिंह; (वर्तमान महासचिव)
  • सदस्यता: व्यक्तिगत और संगठन
  • उद्देश्य: सभी सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रों में गुणवत्ता मानकों को स्थापित करना और बढ़ावा देना।

प्रश्न :- दक्षिण अफ्रीका में किस भीषण संकट के बीच ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित किया है
उत्तर :- बिजली संकट

  • दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने केपटाउन में अपने सालाना ‘स्टेट ऑफ द नेशन’ संबोधन के दौरान देश में बिजली संकट के कारण आपदा की स्थिति का एलान किया।
  • अफ्रीका का सबसे बड़ा देश – क्षेत्रफल के हिसाब से अल्जीरिया अफ्रीका का सबसे बड़ा देश है। यह दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है।

प्रश्न :- हाल ही में नासा किस ओरिजिन के न्यू ग्लेन पर ‘मंगल मिशन’ लॉन्च करेगा
उत्तर :- ब्लू ओरिजिन

  • जेफ बेजोस के नेतृत्व में ब्लू ओरिजिन ने मंगल ग्रह पर एक मिशन लॉन्च करने के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा से एक बड़ा अनुबंध हासिल किया। निजी अंतरिक्ष कंपनी को लाल ग्रह के चारों ओर चुंबकीय क्षेत्र का अध्ययन करने के लिए तथा मिशन शुरू करने के लिए अपना पहला अंतरग्रहीय नासा अनुबंध दिया गया था। मिशन के लिए अपेक्षित लॉन्च की तारीख 2024 है।

प्रश्न :- हाल ही में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने किस सौदे को मंजूरी दी है
उत्तर :- IMF

  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ़ ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ एक समझौते को मंजूरी दे दी है और बेलआउट कार्यक्रम से संबंधित सभी मामले सुलझा लिए गए हैं।

प्रश्न :- एमआरएफ के किस को मिला एटीएमए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
उत्तर :- के. एम. मैमन

  • एमआरएफ लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के. एम. मैमन को मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ हिसाशी तकेयूची द्वारा एटीएमए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।
  • एमआरएफ कौन से देश की कंपनी – एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कम्पनी है और भारत में टायर का सबसे बड़ा निर्माता है और दुनिया में टायर का चौदहवाँ सबसे बड़ा निर्माता है। इसका मुख्यालय चेन्नई, भारत में है।

प्रश्न :- हाल ही में राष्ट्रपति ने किस विषयवस्तु पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया है
उत्तर :- मूल्य-निष्ठ समाज की नींव- महिलाएं

  • राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 9 फरवरी, 2023 को हरियाणा के गुरुग्राम में ब्रह्माकुमारी के ओम शांति रिट्रीट केंद्र में ‘मूल्य-निष्ठ समाज की नींव- महिलाएं’ की विषयवस्तु पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया और अखिल भारतीय जागरूकता अभियान ‘परिवार को सशक्त बनाना’ की शुरुआत की।

प्रश्न :- हाल ही में PM मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन कहा पर किया है
उत्तर :- लखनऊ

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन कर दिया है। रिलायंस ग्रुप के चेयरमेन और मैनेंजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी भी उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में शामिल हुए। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में भाग लिया।

प्रश्न :- हाल ही में भारतीय गोल्फर अदिति अशोक ने कौन सा ओपन खिताब 2023 जीता है
उत्तर :- केन्या लेडीज ओपन खिताब 2023

  • भारतीय गोल्फ खिलाड़ी अदिति अशोक ने मैजिकल कीनिया लेडीज ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया हैं। अदिति ने लेडीज यूरोपियन टूर (एलईटी) गोल्फ में शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए नौ शॉट की बढ़त के साथ यह खिताब हासिल किया हैं। खास बात है कि यह अदिति का चौथा एलईटी खिताब हैं।

प्रश्न :- किसने मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है?
उत्तर :- वकील विक्टोरिया गौरी ने

प्रश्न :- भारतीय सेना द्वारा ऑपरेशन सद्भावना का आयोजन कहां किया जा रहा है?
उत्तर :- लद्दाख में

प्रश्न 6:- कौन सा राज्य अगले 2 वर्षों में ग्रीन हाइड्रोजन हब स्थापित करेगा?
उत्तर :- केरल राज्य

प्रश्न:- तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप के कारण, भारत द्वारा चलाए जा रहे अभियान को क्या नाम दिया गया है?
उत्तर :- ऑपरेशन दोस्त

प्रश्न :- DGGI (Directorate General of GST Intelligence) और किसने डिजिटल फोरेंसिक प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
उत्तर :- NFSU (National Forensic Sciences University) ने

प्रश्न :- म्यांमार और किस देश ने परमाणु ऊर्जा विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर :- रूस ने

प्रश्न :- किस राज्य सरकार ने भारत के पहले नए गतिशीलता केंद्रित कलस्टर की घोषणा की है?
उत्तर :- तेलंगाना राज्य सरकार ने

प्रश्न :- प्लांट-बेस्ड मीट ब्रांड अनक्रेव ने किसे हाल ही में अपना एंबेसडर बनाया है?
उत्तर :- वीर दास को

प्रश्न :- हावर्ड लॉ रिव्यू की अध्यक्ष कौन नियुक्त हुई हैं?
उत्तर :- अप्सरा अय्यर

Coast Guard GD DB Recruitment 2023

Click Here to Join Telegram For Notes & PDF

👇👇👇👇👇👇

For Daily Current Affairs 2023

आप डेली करंट अफेयर्स 11 फरवरी 2023 की PDF फाइल Download करने के लिए नीचे Link दिया गया है, उस पर Click करके PDF Download कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!