WhatsApp
Telegram

16 May 2023 Current Affairs in Hindi । 16 मई 2023 करंट अफेयर्स

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (46K+) Join Now
1/5 - (1 vote)

16 May 2023 Current Affairs: आज के डेली करेंट अफेयर्स ’ 16 May 2023 Current Affairs in Hindi ‘ के इस सेक्शन में प्रतियोगिता परीक्षा से सम्बंधित April 2023 Daily Current Affairs in Hindi के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर को सम्मिलित किया गया है.जो आप की आने वाले आगामी SSC, HSSC, Railway, Bank, RPSC, BPSC, UPSC, SSC GD, MTS, BR-Bihar / UP Police, Railway Group D एवं अन्य सरकारी प्रतियोगि परीक्षाओं में पूछे जाने वाले (Today Current Affairs Hindi 16 May 2023) महत्वपूर्ण प्रश्न हो सकते है। दैनिक करंट GK की अपडेट में उन सभी महत्वपूर्ण टॉपिक को शामिल किए जाते हैं जो बैंकिंग या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।

16 May 2023 Current Affairs in Hindi | 16 मई 2023 के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

इस पोस्ट में हम आज 16 May 2023 current affairs questions in Hindi के बारे में पढ़ेंगे जिसमें आपको Today Current Affairs से संबंधित Questions and Answers के साथ-साथ संपूर्ण जानकारी व्याख्या सहित पढ़ने को मिलेगी इन्हें आप आगामी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पढ़ सकते हैं।

हम आपके लिए Daily Current Affairs Questions with Answers लेकर आते हैं ताकि करंट अफेयर्स आपका मजबूत हो सके आप हमारे साथ Daily Current Affairs Practice Quiz कर सकते हैं

16 May 2023 Current Affairs

16 May Current Affairs Important Questions | Current Affairs Today Question

प्रश्न : कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने एमसीए रजिस्टर से कंपनियों को हटाने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए किसकी स्थापना की है।
उत्तर :- C-PACE

  • कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने एमसीए रजिस्टर से कंपनियों को हटाने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए सेंटर फॉर प्रोसेसिंग एक्सीलरेटेड कॉर्पोरेट एग्जिट (सी-पेस) की स्थापना की है।
  • सी-पेस का उद्देश्य रजिस्ट्री पर बोझ को कम करना और हितधारकों के लिए रजिस्टर से अपनी कंपनी का नाम हटाने के लिए एक सुविधाजनक प्रक्रिया प्रदान करना है।

प्रश्न : 26 बार एवरेस्ट फतह करने वाले दूसरे व्यक्ति कौन बने है।
उत्तर :- पासांग दावा शेरपा

  • पासांग दावा शेरपा, जिसे पा दावा के नाम से भी जाना जाता है, 26 वीं बार माउंट एवरेस्ट के शिखर पर सफलतापूर्वक पहुंचे, एक अन्य नेपाली गाइड द्वारा स्थापित रिकॉर्ड की बराबरी की।

प्रश्न : बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपना कौन सा नया डिजिटल प्लेटफॉर्म लांच किया है।
उत्तर :- इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी

  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी (बीजी) प्रणाली शुरू करने के लिए भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड द्वारा नियुक्त सरकार समर्थित सूचना उपयोगिता नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है।

प्रश्न : पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय डाटा गवर्नेंस क्वालिटी इंडेक्स पर आधारित सर्वेक्षण रिपोर्ट में कौन से स्थान पर है।
उत्तर :- दूसरे

  • बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय (MoPSW) को FY23 की दिसंबर तिमाही (Q3) के लिए डेटा गवर्नेंस क्वालिटी इंडेक्स (DGQI)के आकलन में 66 मंत्रालयों में दूसरा स्थान दिया गया है।
  • डेटा गवर्नेंस क्वालिटी इंडेक्स (DGQI) सर्वेक्षण नीति आयोग के विकास निगरानी और मूल्यांकन कार्यालय द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • सर्वेक्षण का उद्देश्य केंद्रीय क्षेत्र की योजनाओं (सीएस) और केंद्र प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) को लागू करने में विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करना है।

प्रश्न : छठा हिंद महासागर सम्मेलन (IOC) 12-13 मई, 2023 के बीच आयोजन कहा पर किया जा रहा है।
उत्तर :- ढाका, बांग्लादेश

  • छठा हिंद महासागर सम्मेलन (IOC) 12-13 मई, 2023 के बीच ढाका, बांग्लादेश में हो रहा है। सम्मेलन का छठा संस्करण इंडिया फाउंडेशन द्वारा बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय और एस राजरत्नम स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

प्रश्न : भारत के 82वें ग्रैंडमास्टर कौन बने है।
उत्तर :- वुप्पला प्रणीत

  • तेलंगाना के 15 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी वी प्रणीत ने ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया, राज्य से छठे और भारत में 82 वें स्थान पर रहे। उन्होंने बाकू ओपन 2023 के अंतिम दौर के दौरान अमेरिका के जीएम हंस नीमन को हराकर यह उपलब्धि हासिल की।

प्रश्न : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के अगले निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
उत्तर :- प्रवीण सूद

  • कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रवीण सूद को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के अगले निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह दो साल के लिए इस पद पर बने रहेंगे। वह सुबोध कुमार जायसवाल का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा है।

प्रश्न : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है।
उत्तर :- लिंडा याकारिनो

  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने आधिकारिक तौर पर ऐलान कर दिया है कि लिंडा याकारिनो (Linda Yaccarino) ट्विटर की नई सीईओ हैं।

प्रश्न : गोविंद स्वरूप लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022 से किसे सम्मानित किया गया है।
उत्तर :- जयंत नार्लीकर

  • प्रसिद्ध खगोलशास्त्री और आईयूसीएए के संस्थापक निदेशक, प्रोफेसर जयंत वी. नार्लीकर को एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) से गोविंद स्वरूप लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

प्रश्न : हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने ‘स्किल अपग्रेडेशन एंड ग्लोबल एम्प्लॉयमेंट स्कीम’ को मंजूरी दी है।
उत्तर :- उत्तराखंड राज्य

प्रश्न : नेशनल इन्वेस्टमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (NIRF) का अंतरिम CEO के रूप में किसे नियुक्त किया गया है।
उत्तर :- राजीव धर

प्रश्न : हाल ही में चीन और किस देश के साथ CPEC का अफगानिस्तान तक विस्तार करने पर सहमत हुए हैं। 
उत्तर :- पाकिस्तान

प्रश्न : हाल ही में ‘चलने के अधिकार’ को लागू करने वाला पहला राज्य कौन सा बना है।
उत्तर :- पंजाब

प्रश्न : लद्दाख वार्षिक उत्सव ‘स्मोनलम चेनमो’ कहा पर शुरू हुआ।
उत्तर :- लेह

Click Here to Join Telegram For Notes & PDF

👇👇👇👇👇👇

For Daily Current Affairs 2023

आप डेली करंट अफेयर्स 16 May 2023 Current Affairs की PDF फाइल Download करने के लिए नीचे Link दिया गया है, उस पर Click करके PDF Download कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!