3 May 2023 Current Affairs in Hindi । 3 मई 2023 करंट अफेयर्स

3 May 2023 Current Affairs: आज के डेली करेंट अफेयर्स ’ 3 May 2023 Current Affairs in Hindi ‘ के इस सेक्शन में प्रतियोगिता परीक्षा से सम्बंधित April 2023 Daily Current Affairs in Hindi के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर को सम्मिलित किया गया है.जो आप की आने वाले आगामी SSC, HSSC, Railway, Bank, RPSC, BPSC, UPSC, SSC GD, MTS, BR-Bihar / UP Police, Railway Group D एवं अन्य सरकारी प्रतियोगि परीक्षाओं में पूछे जाने वाले (Today Current Affairs Hindi 3 May 2023) महत्वपूर्ण प्रश्न हो सकते है। दैनिक करंट GK की अपडेट में उन सभी महत्वपूर्ण टॉपिक को शामिल किए जाते हैं जो बैंकिंग या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।

3 May 2023 Current Affairs in Hindi | 3 मई 2023 के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

इस पोस्ट में हम आज 3 May 2023 current affairs questions in Hindi के बारे में पढ़ेंगे जिसमें आपको Today Current Affairs से संबंधित Questions and Answers के साथ-साथ संपूर्ण जानकारी व्याख्या सहित पढ़ने को मिलेगी इन्हें आप आगामी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पढ़ सकते हैं।

हम आपके लिए Daily Current Affairs Questions with Answers लेकर आते हैं ताकि करंट अफेयर्स आपका मजबूत हो सके आप हमारे साथ Daily Current Affairs Practice Quiz कर सकते हैं

3 May 2023 Current Affairs

3 May Current Affairs Important Questions | Current Affairs Question

प्रश्न : भारत में स्मार्ट सिटी मिशन की समय सीमा को बढाकर कब तक कर दिया है।
उत्तर :- जून 2024

  • अधिकारियों ने सोमवार को घोषणा की कि स्मार्ट सिटी मिशन की समय सीमा जून 2024 तक बढ़ा दी जाएगी, जैसा कि कुछ शहरों द्वारा अनुरोध किया गया है, जिन्हें अपनी चल रही परियोजनाओं को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता है।
  • मंत्रालय : – केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय
  • लॉन्च वर्ष: – जून 2015

प्रश्न : 17 वें कमांडर-इन-चीफ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है।
उत्तर :- एयर मार्शल साजू बालकृष्णन

  • एयर मार्शल साजू बालकृष्णन ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभाला, जो भारत की एकमात्र त्रि-सेवा कमान है।
  • एयर मार्शल बालकृष्णन अंडमान और निकोबार कमान (सीआईएनसीएएन) के 17 वें कमांडर-इन-चीफ हैं।
  • उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह का स्थान लिया है।

प्रश्न : राष्ट्रीय एससी-एसटी हब योजना में वर्तमान तक कितने लाभार्थी पंजीकरण कर चुके है।
उत्तर :- एक लाख से अधिक

  • राष्ट्रीय एससी-एसटी हब योजना को एक लाख से अधिक लाभार्थी पंजीकरण पार करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रशंसा मिली है। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र को मजबूत करना समाज के हर वर्ग को मजबूत करने के समान है।
  • मंत्रालय :- सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
  • लॉन्च वर्ष: – 18 अक्टूबर, 2016

प्रश्न : हाल ही में किस मंत्री ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है।
उत्तर : – शरद पवार

  • महाराष्ट्र के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है।

प्रश्न : कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसे नियुक्त किया गया है।
उत्तर :- न्यायमूर्ति टी एस शिवगनानम

  • भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर न्यायमूर्ति टीएस शिवगनानम को कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है।

प्रश्न : हाल ही में किस भारतीय मूल अभिनेत्री को बाफ्टा फैलोशिप अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है।
उत्तर :- मीरा स्याल

  • ब्रिटेन में रहने वाली भारतीय मूल की प्रसिद्ध अभिनेत्री और लेखिका मीरा स्याल को ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान प्रतिष्ठित बाफ्टा फैलोशिप मिलने जा रहा है।

प्रश्न : हाल ही में किस देश की अध्यक्षता में जी 20 साइंस 20 एंगेजमेंट ग्रुप की बैठक शुरू हुई है।
उत्तर :- भारत

  • बांगाराम द्वीप में यूनिवर्सल होलिस्टिक हेल्थ पर थीमैटिक कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र में, साइंस 20 ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सांस्कृतिक विविधता का सम्मान और स्वीकृति के महत्व को जोर दिया।

प्रश्न : आसियान इंडिया मारिटाइम एक्सरसाइज (एआईएमई-2023) का आयोजन कब से कब तक किया जा रहा है।
उत्तर :- 2 मई से 8 मई 2023

  • भारतीय नौसेना के जहाज सतपुरा और दिल्ली, जिनका नेतृत्व फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग आरएडीएम गुरचरण सिंह कर रहे हैं, 1 मई, 2023 को सिंगापुर पहुंचे, जहां वे आसियान इंडिया मारिटाइम एक्सरसाइज (एआईएमई-2023) के उद्घाटन में भाग लेंगे।
  • यह अभ्यास 2 मई से 8 मई, 2023 तक चलेगा।

प्रश्न : 1 मई 2023 से कितने करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार वाले व्यवसायों के लिए नए जीएसटी नियम लागु हुए है।
उत्तर :- 100 करोड़ रुपये

  • 1 मई, 2023 से 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक के वार्षिक कारोबार वाले व्यवसायों को एक नए जीएसटी नियम का पालन करना आवश्यक होगा।
  • यह नियम इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (आईआरपी) पर इलेक्ट्रॉनिक चालान जारी होने के सात दिनों के भीतर अपलोड करना अनिवार्य करता है।

प्रश्न : भारत किस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड़ान संगठन के जलवायु कार्रवाई में शामिल होगा।
उत्तर :- वर्ष 2027

  • भारत ने घोषणा की है कि वह 2027 से अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड़ान संगठन (आईसीएओ) की कार्बन ऑफसेटिंग एंड रिडक्शन स्कीम फॉर इंटरनेशनल एविएशन (CORSIA) और दीर्घकालिक आकांक्षी लक्ष्यों (LTAG) में भाग लेगा।
  • यह फैसला नई दिल्ली में हुए नागरिक उड़ान मंत्रालय की सलाहकार समिति की बैठक में लिया गया था, जिसे मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अध्यक्षता की थी।

प्रश्न : भारतीय नाविक कमांडर अभिलाष टॉमी (सेवानिवृत्त) गोल्डन ग्लोब रेस में कौन सा स्थान हासिल किया है।
उत्तर :- दूसरा

  • भारतीय नाविक कमांडर अभिलाष टॉमी (सेवानिवृत्त) गोल्डन ग्लोब रेस (जीजीआर) में प्रवेश करने के 236 दिन बाद आखिरकार रेस पूरी की।
  • सेवानिवृत्त नौसेना कमांडर, जो तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड के प्राप्तकर्ता भी हैं, ने 22 मार्च, 2022 को गोल्डन ग्लोब रेस 2022 में अपनी भागीदारी की घोषणा की थी।

Click Here to Join Telegram For Notes & PDF

👇👇👇👇👇👇

For Daily Current Affairs 2023

आप डेली करंट अफेयर्स 3 May 2023 Current Affairs की PDF फाइल Download करने के लिए नीचे Link दिया गया है, उस पर Click करके PDF Download कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!