2 May 2023 Current Affairs in Hindi । 2 मई 2023 करंट अफेयर्स

2 May 2023 Current Affairs: आज के डेली करेंट अफेयर्स ’ 2 May 2023 Current Affairs in Hindi ‘ के इस सेक्शन में प्रतियोगिता परीक्षा से सम्बंधित April 2023 Daily Current Affairs in Hindi के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर को सम्मिलित किया गया है.जो आप की आने वाले आगामी SSC, HSSC, Railway, Bank, RPSC, BPSC, UPSC, SSC GD, MTS, BR-Bihar / UP Police, Railway Group D एवं अन्य सरकारी प्रतियोगि परीक्षाओं में पूछे जाने वाले (Today Current Affairs Hindi 2 May 2023) महत्वपूर्ण प्रश्न हो सकते है। दैनिक करंट GK की अपडेट में उन सभी महत्वपूर्ण टॉपिक को शामिल किए जाते हैं जो बैंकिंग या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।

2 May 2023 Current Affairs in Hindi | 2 मई 2023 के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

इस पोस्ट में हम आज 2 May 2023 current affairs questions in Hindi के बारे में पढ़ेंगे जिसमें आपको Today Current Affairs से संबंधित Questions and Answers के साथ-साथ संपूर्ण जानकारी व्याख्या सहित पढ़ने को मिलेगी इन्हें आप आगामी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पढ़ सकते हैं।

हम आपके लिए Daily Current Affairs Questions with Answers लेकर आते हैं ताकि करंट अफेयर्स आपका मजबूत हो सके आप हमारे साथ Daily Current Affairs Practice Quiz कर सकते हैं

2 May 2023 Current Affairs

2 May Current Affairs Important Questions | Current Affairs Questions Online test in Hindi

प्रश्न : आयुष्मान भारत दिवस 2023 कब बनाया जाता है।
उत्तर :- 30 अप्रैल

  • भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के शुभारंभ के उपलक्ष्य में हर साल 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाता है। यह दिन डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती का प्रतीक है।

प्रश्न : हाल ही में किस मंत्रालय ने विदेशी योगदान पंजीकरण अधिनियम (एफसीआरए) लाइसेंस रद्द कर दिया है।
उत्तर :- गृह मंत्रालय

  • दिल्ली स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) ने अपने विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) पंजीकरण को गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा 180 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है।

प्रश्न : सऊदी अरब को पीछे छोड़ते हुए यूरोप में रिफाइंड ईंधन का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता कौन सा देश बन गया है।
उत्तर :- भारत

  • केप्लर के आंकड़ों से पता चला है कि भारत सऊदी अरब को पीछे छोड़ते हुए यूरोप में रिफाइंड ईंधन का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया है। यह रूसी तेल तक यूरोप की कम पहुंच और भारतीय कच्चे तेल उत्पादों पर उनकी बढ़ती निर्भरता के परिणामस्वरूप आता है।

प्रश्न : NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स ने किस के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है।
उत्तर :- PPRO

  • नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की सहायक कंपनी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने रुपे कार्ड और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) की पहुंच का विस्तार करने के लिए वैश्विक डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचा प्रदाता पीपीआरओ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न : शशि शेखर वेम्पति द्वारा लिखित ‘कलेक्टिव स्पिरिट, कंक्रीट एक्शन’ नामक पुस्तक का विमोचन किसने किया है।
उत्तर :- नरेंद्र मोदी

  • ‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी में प्रसार भारती (2017-2022) के पूर्व सीईओ शशि शेखर वेम्पति द्वारा लिखित ‘कलेक्टिव स्पिरिट, कंक्रीट एक्शन’ नामक पुस्तक का विमोचन किया गया।
  • इस पुस्तक का विमोचन 26 अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित मन की बात @100 पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान किया गया था।

प्रश्न : पैराग्वे के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है ?
उत्तर :- संतियागो पेना

  • 1 मई 2023 को, पराग्वे के नागरिकों ने अपने अगले राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए मतदान किया। एक आश्चर्यजनक घटना में, दक्षिण-पश्चिमी पक्ष के कोलोराडो पार्टी के संतियागो पेना ने केंद्र-बायें मुकाबले के चुनाव में विजय हासिल की।

प्रश्न : किस मंत्री ने दिल्ली हाट में ‘बाजरा अनुभव केंद्र’ का शुभारंभ किया है।
उत्तर :- नरेंद्र सिंह तोमर

  • भारत के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर हाल ही में नई दिल्ली के दिल्ली हाट में मिलेट्स एक्सपीरियंस सेंटर (एमईसी) का उद्घाटन किया।
  • एनएफईडी ने कृषि मंत्रालय के सहयोग से एमईसी स्थापित किया है ताकि आम जनता में मिलेट्स के अधिग्रहण को बढ़ावा दिया जा सके।

प्रश्न : परमाणु ऊर्जा आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है।
उत्तर :- ए के मोहंती

  • अजीत कुमार मोहंती, जो एक प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी हैं और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) के निदेशक के रूप में भी कार्य करते हैं, को परमाणु ऊर्जा आयोग के नए अध्यक्ष और परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव के रूप में चुना गया है।

प्रश्न : बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है।
उत्तर :- रजनीश कर्नाटक

  • केंद्र सरकार ने रजनीश कर्नाटक को बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया है। कर्नाटक वर्तमान में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत है।

प्रश्न : अज़रबैजान ग्रैंड प्रिक्स 2023 पुरुस्कार किसने जीता है।
उत्तर :- सर्जियो पेरेज़

  • रेड बुल के सर्जियो पेरेज ने बाकू में 2023 फॉर्मूला 1 विश्व चैम्पियनशिप के चौथे दौर में अजरबैजान ग्रांड प्रिक्स जीता। सर्जियो पेरेज़ ने सौभाग्य से समय पर सेफ्टी कार का फायदा उठाते हुए अजरबैजान ग्रांड प्रिक्स में अपने साथी मैक्स वर्स्टापेन को हराकर जीत दर्ज की।

प्रश्न : आईटी उद्योग निकाय नैसकॉम ने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष को 2023-24 के लिए अपना अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है।
उत्तर :- अनंत माहेश्वरी

प्रश्न : हाल ही में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में ‘12000 रन’ बनाने वाले दूसरे सबसे तेज़ एशियाई बल्लेबाज कौन बने हैं?
उत्तर :- बाबर आजम

प्रश्न : हाल ही में ‘फिल्मफेयर अवार्ड 2023’ किसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में सम्मानित किया गया है?
उत्तर :- आलिया भट्ट

प्रश्न : हाल ही में किस बैंक ने मुंबई में अपनी चौथी स्टार्टअप केंद्रित शाखा का उद्घाटन किया है?
उत्तर :- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

प्रश्न : हाल ही में भारत और किस देश के साथ ‘नेट जीरो इनोवेशन वर्चुअल सेंटर’ बनाने पर सहमत हुआ है?
उत्तर :- यूनाइटेड किंगडम

प्रश्न : हाल ही में फार्म मशीनरी प्रौधोगिकी पर शिखर सम्मेलन का आयोजन कहाँ हुआ है?
उत्तर :- नई दिल्ली

Click Here to Join Telegram For Notes & PDF

👇👇👇👇👇👇

For Daily Current Affairs 2023

आप डेली करंट अफेयर्स 2 May 2023 Current Affairs की PDF फाइल Download करने के लिए नीचे Link दिया गया है, उस पर Click करके PDF Download कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!