28 January 2023 Current Affairs in Hindi | 28 जनवरी 2023 करेंट अफेयर्स हिंदी PDF

28 January 2023 Current Affairs : आज के डेली करेंट अफेयर्स ’28 January 2023 Current Affairs in Hindi ‘ के इस सेक्शन में प्रतियोगिता परीक्षा से सम्बंधित January 2023 Daily Current Affairs in Hindi के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर को सम्मिलित किया गया है.जो आप की आने वाले आगामी SSC, HSSC, Railway, Bank, RPSC, BPSC, UPSC, SSC GD, MTS, BR-Bihar / UP Police, Railway Group D एवं अन्य सरकारी प्रतियोगि परीक्षाओं में पूछे जाने वाले (Today Current Affairs Hindi 28 January 2023) महत्वपूर्ण प्रश्न हो सकते है। दैनिक करंट GK की अपडेट में उन सभी महत्वपूर्ण टॉपिक को शामिल किए जाते हैं जो बैंकिंग या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।

Today Current Affairs 28 January 2023, 28 January 2023 Daily Current Affairs | SSC | Banking | State PSC, Daily Current Affairs Quiz 28 January 2023, 28 Jan Current Affairs in Hindi, Today Current Affairs, 28 Jan Top 10 Question, 28 Jan Most Imp Question, Current Affairs Imp Question for All Exams.

28 January 2023 Current Affairs in Hindi | 28 जनवरी 2023 के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

28 January 2023 Current Affairs
28 January 2023 Current Affairs

प्रश्न : हाल ही में किसके द्वारा ‘आदर्श ट्रेन प्रोफाइल’ की शुरुआत की है।
उत्तर:- भारतीय रेलवे

  • भारतीय रेलवे ने ‘आदर्श ट्रेन प्रोफाइल’ की शुरुआत की है ताकि प्रत्येक ट्रेन में मांग के उतार-चढ़ाव का नियमित रूप से विश्लेषण करके आरक्षित मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में क्षमता उपयोग और आय सृजन को अधिकतम किया जा सके।

प्रश्न : टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (टीएमसी) के सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है।
उत्तर:- कोजी सातो

  • टोयोटा कंपनी कुछ बड़े बदलाव करने जा रही है। कंपनी ने खुद इस बात की घोषणा की है। अकीओ टोयोडा (Akio Toyoda) टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (टीएमसी) के सीईओ के रूप में अपनी भूमिका से हटेंगे और कंपनी के अध्यक्ष की भूमिका संभालेंगे।
  • वर्तमान के समय में (Lexus and Gazoo Racing) लेक्सस और गाज़ू रेसिंग के अध्यक्ष, कोजी सातो ( Koji Sato ) इस बीच टोयोटा के सीईओ बनने के लिए एलिवेटेड होंगे।

प्रश्न : अंतर सरकारी तकनीकी कार्य समूह (आईटीडब्ल्यूजी) के 12वें सत्र में किस देश को उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है।
उत्तर:- भारत

  • रोम में 18-20 जनवरी, 2023 के दौरान आयोजित पशु आनुवंशिक संसाधन (एजीआर) पर अंतर सरकारी तकनीकी कार्य समूह (आईटीडब्ल्यूजी) के 12वें सत्र में भारत को उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है।
  • भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के उप महानिदेशक (पशु विज्ञान) और राष्ट्रीय समन्वयक डॉ. बी एन त्रिपाठी ने इस सत्र की अध्यक्षता की और दूत के रूप में भूमिका निभाई।

प्रश्न : आरबीआई ने जेपी मॉर्गन चेस के नए सीईओ के रूप में किसे नियुक्ति करने को मंजूरी प्रदान की है।
उत्तर:- प्रबदेव सिंह

  • भारत के सेंट्रल बैंक ने देश में ऋणदाता के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में प्रबदेव सिंह को नियुक्त करने के लिए जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी को मंजूरी दे दी है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले हफ्ते प्रबदेव सिंह के तीन साल के कार्यकाल को मंजूरी दी थी।

प्रश्न : महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत भारत किस देश से 100 से ज्यादा चीते देने का समझौता किया है।
उत्तर:- दक्षिण अफ्रीका

  • दक्षिण एशियाई देश में चीतों को फिर से लाने की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत साउथ अफ्रीका (South Africa) ने भारत को 100 से ज्यादा चीते देने का समझौता किया है।

प्रश्न : कौन सा देश दुनिया के पहले फोटोनिक-आधारित क्वांटम कंप्यूटर का व्यावसायीकरण करेगा।
उत्तर:- कनाडा

  • कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दुनिया के पहले फोटोनिक-आधारित, दोष-सहिष्णु क्वांटम कंप्यूटर के निर्माण और व्यावसायीकरण के लिए एक नए संघीय निवेश की घोषणा की है। प्रधान मंत्री की वेबसाइट से एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, 40 मिलियन कनाडाई डॉलर ($32 मिलियन) के निवेश से टोरंटो स्थित कनाडा की क्वांटम कंप्यूटिंग कंपनी Xanadu Quantum Technologies Inc. को क्वांटम कंप्यूटर विकसित करने में मदद मिलेगी,

प्रश्न : हाल ही में किस देश ने तिब्बत में भारत की सीमा के पास गंगा की सहायक नदी पर नया बांध बनाया है।
उत्तर:- चीन

  • चीन ने भारत के साथ भविष्‍य में जलयुद्ध की तैयारी को तेज कर दिया है। अरुणाचल प्रदेश की सीमा के बाद अब ड्रैगन ने नेपाल-भारत और चीन के ट्राइजंक्‍शन पर एक विशाल बांध के काम को तेज कर दिया है।

प्रश्न : अमेरिकी राष्ट्रपति ने किसे उत्तर कोरिया के मानवाधिकार दूत के रूप में नामित किया है।
उत्तर:- जूली टर्नर

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जूली टर्नर को उत्तर कोरिया में मानवाधिकार मुद्दों पर विशेष दूत नामित किया है। व्हाइट हाउस ने एक बयान में इसकी घोषणा की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2017 के बाद पहली बार इस पद पर किसी की नियुक्ति की गई है।

प्रश्न : किस मंत्रालय द्वारा काशी तमिल संगमम का आयोजन किया गया हैं?
उत्तर:- शिक्षा मंत्रालय

प्रश्न : केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा किस शहर में “सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस 2022” सम्मेलन का आयोजन किया गया हैं?
उत्तर:- वाराणसी

प्रश्न : किस देश की फिल्म ‘आगंतुक’ ने IFFI के फिल्म बाजार में प्रसाद डीआई पुरस्कार जीता है ?
उत्तर:- बांग्लादेश

प्रश्न : किस को राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया हैं?
उत्तर:- राजीव लक्ष्मण करंदीकर

प्रश्न : बंधन बैंक ने किस भारतीय दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी को अपना ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया हैं?
उत्तर:- सौरव गांगुली

Click Here to Join Telegram For Notes & PDF

👇👇👇👇👇👇

For Daily Current Affairs 2023

आप डेली करंट अफेयर्स 28 जनवरी 2023 की PDF फाइल Download करने के लिए नीचे Link दिया गया है, उस पर Click करके PDF Download कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!