29 March 2023 Current Affairs in Hindi | 29 मार्च 2023 करेंट अफेयर्स हिंदी PDF

29 March 2023 Current Affairs : आज के डेली करेंट अफेयर्स ’29 March 2023 Current Affairs in Hindi ‘ के इस सेक्शन में प्रतियोगिता परीक्षा से सम्बंधित March 2023 Daily Current Affairs in Hindi के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर को सम्मिलित किया गया है.जो आप की आने वाले आगामी SSC, HSSC, Railway, Bank, RPSC, BPSC, UPSC, SSC GD, MTS, BR-Bihar / UP Police, Railway Group D एवं अन्य सरकारी प्रतियोगि परीक्षाओं में पूछे जाने वाले (Today Current Affairs Hindi 29 March 2023) महत्वपूर्ण प्रश्न हो सकते है। दैनिक करंट GK की अपडेट में उन सभी महत्वपूर्ण टॉपिक को शामिल किए जाते हैं जो बैंकिंग या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।

Today Current Affairs 29 March 2023, 29 March 2023 Daily Current Affairs | 29 March 2023 Current Affairs | SSC | Banking | State PSC, Daily Current Affairs Quiz 29 March 2023 2023, 29 March Current Affairs in Hindi, Today Current Affairs, 29 March Top 10 Question, 29 March Most Imp Question, 29 March 2023 Current Affairs, Current Affairs Imp Question for All Exams.

29 March 2023 Current Affairs in Hindi | 29 मार्च 2023 के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

29 March 2023 Current Affairs
29 March 2023 Current Affairs

प्रश्न : विश्व बैंक ने असम की बाढ़ प्रबंधन परियोजना के लिए कितने मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।
उत्तर :- 108 मिलियन डॉलर

  • विश्व बैंक ने मंजूरी दी है कि असम की आपदा तैयारी को सुधारने और बाढ़ अधिसूचना को बढ़ावा देने के लिए 108 मिलियन डॉलर (लगभग 889 करोड़ रुपये) का ऋण प्रदान किया जाएगा।

प्रश्न : EPFO ने 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर कितने प्रतिशत ब्याज दर तय की है।
उत्तर :- 8.15 प्रतिशत

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपनी बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर 2022-23 के लिए 8.15 प्रतिशत की ब्याज दर तय की है।
  • मार्च 2022 में ईपीएफओ ने अपने करीब पांच करोड़ अंशधारकों के लिए 2021-22 के लिए ईपीएफ पर ब्याज दर को घटाकर चार दशक के निचले स्तर 8.1 प्रतिशत कर दिया था।

प्रश्न : गेटवे ऑफ इंडिया से एलीफेंटा गुफाओं तक तैरने वाले पहले व्यक्ति कौन बने है।
उत्तर :- कृष्ण प्रकाश

  • ‘ड्राउनिंग प्रिवेंशन अवेयरनेस’ अभियान के तहत, भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी कृष्ण प्रकाश ने मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया से एलेफेंटा केव्स तक तैराकी की। उन्होंने 16.20 किलोमीटर का अभियान सिर्फ 5 घंटे 26 मिनट में पूरा कर लिया और इससे वह इतिहास में पहले व्यक्ति बने।

प्रश्न : एसजेवीएन को जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन से कितने करोड़ रुपये का ‘ग्रीन’ वित्त मिला है।
उत्तर :- 915 करोड़ रुपये

  • एक राज्य उद्यम, एसजेवीएन लिमिटेड, जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी) से 915 करोड़ रुपये की ‘हरा वित्त’ वित्त प्राप्त करने में सफल हुआ है, जो उसके 90 मेगावाट ओमकारेश्वर फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश और 100 मेगावाट राघणेश्वर सोलर प्रोजेक्ट गुजरात में समर्थन करने के लिए है।

प्रश्न : First Citizens Bank ने हाल ही में किस बैंक का अधिग्रहण किया है।
उत्तर :- सिलिकॉन वैली

  • अमेरिकी बैंक सिलिकॉन वैली बैंक को आखिरकार खरीदारी मिल ही गया। असल में फर्स्ट सिटीजन बैंक (First Citizens Bank) ने इसे खरीद लिया है।
  • फेडरल रिजर्व के डाटा के मुताबिक साल 2022 के अंत तक फर्स्ट सिटीजन एसेट के मामले में अमेरिका का 30वां ससे बड़ा बैंक था।

प्रश्न : चीन ने ‘बेल्ट एंड रोड’ देशों की मदद करने में कितने अरब डॉलर खर्च किए है।
उत्तर :- 240 अरब डॉलर

  • विश्व बैंक, हार्वर्ड केनेडी स्कूल, एडडाटा और द किएल इंस्टीट्यूट फॉर द वर्ल्ड इकोनॉमी के शोधकर्ताओं द्वारा एक हाल ही में आयोजित अध्ययन ने खुलासा किया है कि चीन ने बेल्ट एंड रोड बुनियादी ढांचे पर प्रोयोग के लिए लिए गए कर्ज के भुगतान में परेशानी का सामना करने वाले 22 विकासशील देशों की मदद करने के लिए 2008 से 2021 तक लगभग 240 अरब डॉलर खर्च किए।

प्रश्न : ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है।
उत्तर :- डिल्मा रूसेफ

  • न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी), जिसे बीआरआईसीएस बैंक भी जाना जाता है और जिसे ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका द्वारा संचालित बहुपक्षीय वित्तीय संस्था बनाई गई है, ने घोषणा की है कि पूर्व ब्राजीली राष्ट्रपति दिल्मा वाना रूसेफ ने उसके नए अध्यक्ष के रूप में चुनाव होने की घोषणा की है। वह मार्कस ट्रॉयजो की जगह ले रही है।

प्रश्न : हाल ही में किस मंत्री ने बेंगलुरु में भगवान बसवेश्वर और नादप्रभु केम्पेगौड़ा की मूर्तियों का अनावरण किया है।
उत्तर :- अमित शाह

  • कर्नाटक के राज्य सभा के माध्यम से संघीय गृह मंत्री और सहकार मंत्री श्री अमित शाह ने कर्नाटक के दो प्रमुख ऐतिहासिक व्यक्तियों, भगवान बसवेश्वर जी और नाडाप्रभु केंपेगौडा जी की मूर्तियों का अनावरण किया।

प्रश्न : विश्व रंगमंच दिवस 2023 कब बनाया जाता है।
उत्तर :- 27 मार्च

प्रश्न : केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने हाल ही में किस शहर में अरावली ग्रीन वॉल परियोजना का शुभारंभ किया ?
उत्तर :- गुरुग्राम

  • पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने 26 मार्च 2023 को हरियाणा के गुरुग्राम में अरावली ग्रीन वॉल परियोजना का शुभारंभ किया ।

प्रश्न : लवलीना बोरगोहेन ने नई दिल्ली में IBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत की तालिका में चौथा स्वर्ण जोड़ा। उसने किस श्रेणी में स्वर्ण जीता ?
उत्तर :- 75 किग्रा

  • लवलीना बोरगोहेन ने 26 मार्च को नई दिल्ली में IBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में भारत की तालिका में चौथा स्वर्ण जोड़ा ।

प्रश्न : असम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 2023 ‘असम बैभव’ से किसे सम्मानित किया गया है?
उत्तर :- डॉ. तपन सैकिया

  • वर्ष 2023 के लिए असम का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘असम बैभव’ प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. तपन सैकिया को प्रदान किया गया। उन्हें यह पुरस्कार स्वास्थ्य सेवा (कैंसर देखभाल) और जनसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है। उन्हें यह सम्मान असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया है. इसके साथ ही 5 प्रतिष्ठित हस्तियों को ‘असम सौरव’ और 15 अन्य को भी ‘असम गौरव’ पुरस्कार दिया गया।

प्रश्न : किस राज्य के मुख्यमंत्री ने मार्च 2023 में अपडेटिड राज्य आपदा प्रबंधन नीति और आपदा प्रबंधन योजना 2023 जारी की ?
उत्तर :- तमिलनाडु

  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने मार्च 2023 में अपडेटिड तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन नीति और आपदा प्रबंधन योजना 2023 जारी की ।

Click Here to Join Telegram For Notes & PDF

👇👇👇👇👇👇

For Daily Current Affairs 2023

आप डेली करंट अफेयर्स 29 March 2023 Current Affairs की PDF फाइल Download करने के लिए नीचे Link दिया गया है, उस पर Click करके PDF Download कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!