HTET Official Answer Key 19 Dec 2021 LEVEL 1 || HTET Official Answer Key

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The updated and the final HTET with Official Answer Key 2021 has been posted online by the Board of School Education, Haryana, at bseh.org. PRT, TGT, and PGT applicants can verify the HTET 2021 response key for each separately. This year’s HTET 2021 Final Answer Key covers all of the correct answers to the questions in each of the 4 subject areas. The Official answer sheet for the HTET 2021 examination is available in PDF format.


Exam Paper:- HTET Level – 1 Exam 2021
Post:- PRT
Exam Organiser:- HBSE (Board of School Education)
Exam Date:- 19/12/2021 Evening shift

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HTET Exam 19/12/2021 – Evening Shift with Official Answer key Level – 1

भाग-I (PART-I)
बाल विकास व शिक्षाशास्त्र (CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY)

निर्देश निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए।
Direction: Answer the following questions by selecting the most appropriate option

Q1. निम्नलिखित कारकों में से कौन-सा बच्चों के शारीरिक विकास को प्रभावित करता है ?
(1) भौगोलिक वातावरण
(2) पौष्टिक भोजन
(3) अन्तःस्रावी ग्रंथियाँ
(4) इनमें से सभी

Q2. डिस्माफिया है एक :
(1) पठन अक्षमता
(2) लेखन अक्षमता
(3) गणितीय अक्षमता
(4) अभिव्यंजक अक्षमता

Q3. सजा से बचने के लिए आज्ञाकारिता की अवस्था को कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में नैतिकता के किस स्तर में सम्मिलित किया गया है ?
(1) पूर्व-पारम्परिक नैतिकता,
(2) पारम्परिक नैतिकता
(3) उत्तर-पारम्परिक नैतिकता
(4) इनमें से कोई नहीं

Q4. रोर्शा स्याही-धब्बा परीक्षण में ‘काले एवं सफेद’ कार्ड कितने हैं ?
(1) दो
(2) तीन
(3) चार
(4) पाँच

Q5. ब्रूनर के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांतानुसार, निम्नलिखित में से कौन-सी चिंतन की एक विधि नहीं है ?
(1) सक्रियता
(2) आंकिक
(3) दृश्य प्रतिमा
(4) सांकेतिक

Q6. ‘एक छोटी बालिका प्रतिदिन अपने गुड़िया के कपड़े बदलती है।’ पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांतानुसार, यह कहलाता है
(1) व्यवहारवाद (बिहेवियरिज़्म)
(2) रचनावाद (कंस्ट्रक्टिविज़्म)
(3) मानववाद (ह्यूमनिज़्म)
(4) जीववाद ( एनिमिज़्म) –

Q7. ‘बेसल आयु’ __ के मापन से संबंधित है।
(1) अभिरुचि
(2) बुद्धि
(3) अभिक्षमता,
(4) अभिवृत्ति

Q8. एक शिक्षक ने विद्यार्थियों को पढ़ाया कि ‘गर्ल’ का बहुवचन ‘गर्ल्स’ होता है। इस अधिगम के साथ विद्यार्थी ‘वूमैन’ का बहुवचन ‘वूमैन्स’ बनाते हैं। यह किस प्रकार के अधिगम हस्तांतरण का एक उदाहरण है ?
(1) धनात्मक
(2) ऋणात्मक
(3) शून्य
(4) इनमें से कोई नहीं

Q9. एक शिक्षक द्वारा विद्यार्थियों के एक समूह पर प्रशासित ‘बालक अंतर्बोध परीक्षण से किसका मापन किया जाएगा ?
(1) उपलब्धि
(2) अभिवृत्ति
(3) अभिक्षमता
(4) व्यक्तित्व

Q10. निम्नलिखित में से कौन-सा मनोवैज्ञानिक व्यवहारवाद से संबंधित नहीं है ?
(1) वाटसन
(2) स्किनर
(3) हल
(4) फ्रॉयड

Q11. निम्नलिखित में से कौन सा विकास का एक सिद्धांत नहीं है ?
(1) अन्तसंबंधों का सिद्धांत
(2) भिन्नता का सिद्धांत
(3) पृथक्करण का सिद्धांत
(4) दिशा का सिद्धांत

Q12. ‘प्रेरणा प्रबलन ह्रास सिद्धांत’ के प्रदाता हैं :
(1) हल
(2) मैस्लो
(3) एटकिन्सन
(4) रिचर्डसन

Q13. प्रतिक्रियाएँ जो किसी विशेष स्थिति में संतोषजनक प्रभाव उत्पन्न करती हैं, उस स्थिति में उनके फिर से होने की अधिक संभावना होती है। सीखने का यह नियम किसके द्वारा दिया गया ?
(1) स्किनर
(2) थार्नडाइक
(3) पावलॉव
(4) वाटसन

Q14. बुद्धि का समूह कारक सिद्धांत किस मनोवैज्ञानिक द्वारा दिया गया है ?
(1) थार्नडाइक
(2) थर्स्टन
(3) स्पीयरमैन
(4) थॉमसन

Q15 एरिक्सन के मनोसामाजिक विकास के सिद्धांतानुसार, कौन-सी अवस्था 6 से 12 वर्ष की आयु से संबंधित है ?
(1) विश्वास बनाम अविश्वास
(2) पहल बनाम अपराधबोध
(3) स्वायत्तता बनाम लज्जा एवं शंका
(4) अध्यवसाय बनाम हीनता

Q16. ‘बुद्धि का आर्मी- अल्फा परीक्षण’ एक प्रकार है :
(1) शाब्दिक समूह परीक्षण का
(2) अशाब्दिक समूह परीक्षण का
(3) शाब्दिक वैयक्तिक परीक्षण का
(4) अशाब्दिक वैयक्तिक परीक्षण का

Q17. निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है ?
मूल प्रवृत्ति – संवेग
(1) पलायन – भय
(2) अपकर्षण – क्रोध
(3) जिज्ञासा – आश्चर्य
(4) शरणागति – विषाद

Q18. निम्नलिखित में से कौन-सा सहकारी अधिगम का तत्व नहीं है ?
(1) बड़ा समूह
(2) विद्यार्थियों की अंतःक्रिया
(3) अन्योन्याश्रितता
(4) वैयक्तिक एवं सामूहिक जिम्मेदारी

Q19. शैल्डन ने सभी मनुष्यों को शारीरिक आयाम पर विभिन्न श्रेणियों में विभक्त किया है। व्यक्तित्व अध्ययन की यह कौन-सी विधि है ?
(1) शीलगुण विधि
(2) मनोविश्लेषण विधि
(3) प्रारूप ( प्रकार ) विधि
(4) मूल प्रवृत्ति विधि

Q20. निम्नलिखित में से कौन-सी व्यक्तित्व मापन की एक प्रक्षेपी तकनीक है ?
(1) खेल एवं ड्रामा
(2) साक्षात्कार
(3) आत्मकथा
(4) अवलोकन

Q21. मोहन का व्यक्तित्व एवं बुद्धि लब्धि सोहन से भिन्न है। ये भिन्नताएँ क्या कहलाती हैं ?
(1) अंतर्वैयक्तिक भिन्नताएँ,
(2) अपेक्षित भिन्नताएँ
(3) अन्तः वैयक्तिक भिन्नताएँ
(4) निरीक्षित भिन्नताएँ

Q22. निम्नलिखित में से कौन-सा एक जन्मजात अभिप्रेरक नहीं है ?
(1) भूख
(2) नींद
(3) दर्द परिहार
(4) उपलब्धि

Q23. बच्चों में सृजनात्मकता का विकास करना, विकास के किस आयाम से संबंधित है ?
(1) शारीरिक
(2) मानसिक
(3) सामाजिक
(4) नैतिक

Q24. ‘संकेत भाषा’ किस प्रकार के दिव्यांग बच्चों के लिए प्रयोग में लायी जाती है ?
(1) श्रवण असमर्थ
(2) दृश्य असमर्थ
(3) चलन असमर्थ
(4) भाषा असमर्थ

Q25. निम्नलिखित में से कौन-सी अधिगमकर्ता केन्द्रित शिक्षण अधिगम व्यूहरचना नहीं है ?
(1) सहकारी अधिगम
(2) समस्या समाधान
(3) व्याख्यान
(4) प्रायोजना

Q26. ‘बुद्धि का त्रिविमीय सिद्धांत’ किसके द्वारा प्रतिपादित किया गया ?
(1) स्टेनफोर्ड
(2) स्टर्नबर्ग
(3) स्पीयरमैन
(4) गिलफोर्ड

Q27. वृद्धि एवं विकास उत्पाद हैं :
(1) आनुवंशिकता के
(2) वातावरण के
(3) आनुवंशिकता एवं वातावरण दोनों के
(4) इनमें से कोई नहीं

Q28. अधिगमकर्ता की अभिवृत्ति, अभिरुचि, उपलब्धि एवं अधिगम शैली में अंतर कौन-सी विभिन्नताओं की द्योतक हैं ?
(1) सामाजिक विभिन्नताएँ
(2) अधिगम विभिन्नताएँ
(3) संवेगात्मक विभिन्नताएँ
(4) वैयक्तिक विभिन्नताएँ

Q29. निम्नलिखित में से कौन-सा कार्य ‘टॉरेन्स के सृजनात्मक परीक्षण से संबंधित नहीं है ?
(1) असाधारण उपयोग संबंधी कार्य
(2) युग्मों के मध्य नवीन संबंध से संबंधित कार्य
(3) उत्पाद उन्नति संबंधी कार्य
(4) ‘पूछो एवं अनुमान लगाओ’ संबंधी कार्य

Q30. अधिगम का अन्तर्दृष्टि सिद्धांत अन्य किस नाम से भी जाना जाता है ?
(1) रचनात्मक सिद्धांत
(2) सामाजिक अधिगम सिद्धांत
(3) गेस्टाल्ट सिद्धांत
(4) अभिप्रेरणा सिद्धांत