REET Official Answer Key 25 Feb 2023 Science & Math | REET Official Answer Key 25 Feb Level – II

Join WhatsApp Join Now
Join Telegram Join Now

Q121. एक विद्युत फ्यूज निम्न में से किस सिद्धान्त पर कार्य करता है?
(A) धारा के रासायनिक प्रभाव पर
(B) धारा के चुम्बकीय प्रभाव पर
(C) धारा के प्रकाशीय प्रभाव पर
(D) धारा के तापीय प्रभाव पर

Q122. निम्नलिखित में से कौन एल्काइन्स की एक सजातीय श्रृंखला से संबंधित है?
(A) C6H6
(B) C2H6
(C) C2H4
(D) C3H4

Q123. निम्न में से किसका जडत्व सबसे ज्यादा होगा?
(A) साइकिल
(B) स्कूटर
(C) कार
(D) ट्रक

Q124. जन्तुओं में विभिन्न उत्सर्जी अंग पाए जाते है। जन्तुओं को उनके सही उत्सर्जी अंगों से मिलान कीजिए व सही विकल्प को चुनिए:
. जन्तु – उत्सर्जी अंग

  1. प्लैनेरिया – a. मैलपीगी नलिकाएँ
  2. केंचुए – b. श्रृंगिक ग्रंथिया (ग्रीन ग्रन्थि)
  3. कॉकरोच – c. वृक्कक
  4. प्रॉन – d. ज्वाला कोशिकाएँ
    (A) 1-b, 2-c, 3-a, 4-d
    (B) 1-d, 2-b, 3-a, 4-c
    (C) 1-d, 2-c, 3-a, 4-b
    (D) 1-c, 2-a, 3-b, 4-d

Q125. वृक्क नलिका के अंतिम भाग में जल का पुनरावशोषण किस हार्मोन के नियमन से होता है?
(A) ऑक्सीटोसिन
(B) एंजिओटेंसिन
(C) रेनिन
(D) वैसोप्रेसिन

Q126. निम्नलिखित में से किस समस्या का सामना भारतीय शिक्षकों को नहीं करना पडता ?
(A) पारम्परिक पाठ्यक्रम और शिक्षण विधियाँ
(B) प्रतिपुष्टि तंत्र की कमी
(C) संस्था की कमजोर वित्तीय स्थिति
(D) भौतिक संसाधनों के विकास के लिए प्रबंधन का सकारात्मक दृष्टिकोण

Q127. शिक्षण विधियों द्वारा छात्रों को उनकी संज्ञानात्मक संरचना में नए तत्व प्राप्त करने में मदद मिलनी चाहिए। यह किस उपागम का सिद्धान्त है?
(A) व्यवहारवादी
(B) वस्तुनिष्ठवादी
(C) संज्ञानात्मक
(D) रचनावादी

Q128. मामूली से मध्यम विकलांगता वाले अधिकांश छात्रों में __ कारक सीखने में बाधा डालते है?
(A) परासंज्ञानात्मक कारक
(B) क्रियात्मक कारक
(C) सामाजिक कारक
(D) संज्ञानात्मक कारक

Q129. गणित शिक्षण में ppt के प्रयोग का लाभ है?
(A) क्रमबद्ध तरीके से जानकारी की रूपरेखा प्रस्तुत करना
(B) वास्तविकता और धारणा के बीच बडा अन्तर बनाना
(C) संचार के प्रभावी तरीके की सुविधा देना
(D) अपना खुद का डिजाइन बनाना या मौजूदा का उपयोग करना

Q130. गणितीय पत्रिका है?
(A) गणित शिक्षकों के लिए एक प्रकाशन ।
(B) गणित के सवालों का एक संग्रह।
(C) प्रमेय प्रमाणित करने के लिए संदर्भ ।
(D) शिक्षाशास्त्र के बजाय स्पष्ट रूप से गणित पर ध्यान केंद्रित करती है।

Q131. विज्ञान की कक्षा में टी.वी. पर शैक्षिक कार्यक्रम दिखाने के बाद शिक्षक अधिगम उद्धेश्यों पर जीवंत चर्चा करता है। शिक्षण सहायक सामग्री के प्रभावी उपयोग के लिए यहाँ निम्नलिखित में से किस सिद्धान्त का उपयोग किया गया है?
(A) निर्माण का सिद्धान्त
(B) उपयुक्त प्रस्तुतीकरण का सिद्धान्त
(C) अनुवर्त्त एवं मूल्यांकन का सिद्धान्त
(D) चयन का सिद्धान्त

Q132. निम्नलिखित में से कौसा समस्या समाधान विधि का गुण नहीं है?
(A) समय की बचत
(B) शिक्षार्थी केन्द्रित विधि
(C) वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास में सहायक
(D) वैज्ञानिक विधि में प्रशिक्षण

Q133. निदानात्मक परीक्षण के पश्चात यह पाया गया कि मीनल को सीखने में कठिनाई होने का कारण उसमें रूचि का अभाव तथा प्रत्यक्ष अनुभव की अनुलब्धता है। ऐसी स्थिति में उपचारात्मक शिक्षण के किस रूप को अपनाया जाना चाहिए?
(A) कक्षा शिक्षण
(B) व्यक्तिगत टयूटोरियल शिक्षण
(C) अनौपचारिक शिक्षण
(D) स्व-अनुदेशात्मक शिक्षण

Q134. दैनिक जीवन में अलग-अलग व्यति एक ही घटना को देखते है लेकिन इनकी रिपोर्ट विश्व दृष्टि में भिन्नता होने के कारण अलग-अलग तरीके से तैयार करते है। यह किस प्रकार का रचनावाद है?
(A) सामाजिक रचनावाद
(B) मौलिक रचनावाद
(C) सांस्कृतिक रचनावाद
(D) संज्ञानात्मक रचनावाद

Q135. विद्यार्थियों की भाषा अभिव्यक्ति योग्यता एवं संगठनात्मक योग्यता का पता लगाने के लिए किस प्रकार के परीक्षण का उपयोग किया जाता है?
(A) वस्तुनिष्ठ परीक्षण
(B) निबन्धात्मक परीक्षण
(C) लघूत्तरात्मक परीक्षण
(D) मौखिक परीक्षण


Comments are closed.

Floating Telegram Button WhatsApp Icon