Join WhatsApp Channel

Today Current Affairs in Hindi – 17 Sep 2021

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (46K+) Join Now
Rate this post

हैलो साथियों आप सभी का Examzy परिवार में स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, Weekly Current Affairs, Monthly Current Affairs,Yearly Current Affairs Pdf उपलब्ध करवाते है।

इस पोस्ट में आपको Daily Current Affairs की Pdf को Date Wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं, इस Post को Daily Update किया जाएगा। तो आप सभी से निवेदन है कि Daily Current Affairs की Pdf का Notification प्राप्त करने के लिए Website को Subscribe करे और अधिक जानकारी के लिए Daily Examzy Website पर Visit करते रहीए।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है।

Free में Study Material पाने के लिए अभी हमारे Telegram Channel को Join करे।

Q.1 ओज़ोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (विश्व ओजोन दिवस-World Ozone Day) कब बनाया जाता है?
(a) 16 सितम्बर
(b) 12 सितम्बर
(c) 10 सितम्बर
(d) 13 सितम्बर

Ans- (a) 16 सितम्बर

Explanation
ओजोन परत के क्षरण के बारे में जागरूकता फैलाने और इसे संरक्षित करने के लिए समाधान खोजने के लिए मनाया जाता है।

2021 विश्व ओज़ोन दिवस का विषय: ‘मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल – हमें, हमारे भोजन और टीकों को ठंडा रखना (Montreal Protocol – keeping us, our food and vaccines cool)’ है।

Q.2 कौन सा देश पहली बार वैश्विक बौद्ध सम्मेलन (Global Buddhist Conference) की मेजबानी कर रहा है?
(a) जापान
(b) चीन
(c) भारत
(d) थाईलैंड

Ans- (c) भारत

Explanation
भारत 19 और 20 नवंबर, 2021 को नालंदा, बिहार में नव नालंदा महाविहार परिसर (Nalanda Mahavihara campus) में पहली बार वैश्विक बौद्ध सम्मेलन (Global Buddhist Conference) की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (Indian Council for Cultural Relations – ICCR) द्वारा आयोजित किया जा रहा अकादमिक सम्मेलन एक वार्षिक कार्यक्रम बन जाएगा। भारत (तेलंगाना, सारनाथ, गंगटोक और धर्मशाला) और विदेशों (जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और कंबोडिया) में चार क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

Q.3 किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने ‘प्रोजेक्ट उड़ान (Project Udaan)’ लॉन्च किया है?
(a) IIT दिल्ली
(b) IIT बॉम्बे
(c) IIT कानपूर
(d) IIT मद्रास

Ans- (b) IIT बॉम्बे

Explanation
प्रोजेक्ट उड़ान, एक दान-आधारित परियोजना, एक एंड-टू-एंड पारिस्थितिकी तंत्र है, जो अंग्रेजी से हिंदी और अन्य सभी भारतीय भाषाओं में वैज्ञानिक और तकनीकी सामग्री का अनुवाद कर सकता है।

Q.4 किस मंत्री ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित परियोजना ‘iRASTE’ का शुभारंभ किया है ?
(a) डॉ हर्षवर्धन
(b) अर्जुन मुंडा
(c) रामविलास पासवान
(d) नितिन गडकरी

Ans- (d) नितिन गडकरी

Explanation
परियोजना का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करना, इन घटनाओं के लिए जिम्मेदार कारकों को समझना और उन्हें कम करने के लिए समाधान निकालना है। iRASTE का मतलब प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग के माध्यम से सड़क सुरक्षा के लिए बुद्धिमान समाधान (Intelligent Solutions for Road Safety through Technology and Engineering) है।

Q.5 हाल ही में किस आयोग के द्वारा शून्य (Shoonya) नाम का एक अभियान शुरू किया है?
(a) आयुष मंत्रालय
(b) वित्त आयोग
(c) नीति आयोग
(d) इनमे से कोई नहीं

Ans- (c) नीति आयोग

Explanation
नीति आयोग (Niti Aayog) ने अमेरिका स्थित रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट (Rocky Mountain Institute – RMI) और आरएमआई इंडिया के सहयोग से शून्य-प्रदूषण वितरण वाहनों को बढ़ावा देने के लिए उपभोक्ताओं और उद्योग के साथ काम करके शून्य (Shoonya) नाम का एक अभियान शुरू किया है

Q.6 टाटा स्टील (Tata Steel) ने कहा पर भारत का पहला कार्बन कैप्चर प्लांट चालू किया है?
(a) जमशेदपुर वर्क्स
(b) पटना (बिहार)
(c) वाराणसी
(d) गुरुग्राम

Ans- (a) जमशेदपुर वर्क्स

Explanation
इस उपलब्धि के साथ टाटा स्टील ऐसी कार्बन कैप्चर तकनीक अपनाने वाली देश की पहली स्टील कंपनी बन गई है। सीसीयू प्लांट का उद्घाटन टाटा स्टील के सीईओ और एमडी टीवी नरेंद्रन (T.V. Narendran) ने कंपनी के अधिकारियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया

संयंत्र प्रति दिन 5 टन CO2 (प्रति दिन 5 टन (TPD)) ग्रहण कर सकता है। सर्कुलर कार्बन अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कंपनी कैप्चर किए गए CO2 का साइट पर पुन: उपयोग करेगी।

टाटा स्टील की स्थापना: 25 अगस्त 1907, जमशेदपुर;
टाटा स्टील के संस्थापक: जमशेदजी टाटा (Jamsetji Tata);
टाटा स्टील मुख्यालय: मुंबई।

Q.7 टाइम पत्रिका ने ‘2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों (The 100 Most Influential People of 2021) की सूची में भारत के कौन कौन शामिल है?
(a) अदार पूनावाला
(b) ममता बनर्जी
(c) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)
(d) उपरोक्त सभी

Ans- (d) उपरोक्त सभी

Explanation
टाइम मैगजीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) को 2021 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है।

सूची को छह श्रेणियों में बांटा गया है – प्रतीक, पायनियर्स, टाइटन्स, कलाकार, नेता और नवप्रवर्तनकर्ता।

Q.8 UNCTAD ने 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था का कितने प्रतिशत विस्तार का अनुमान लगाया है?
(a) 7.0%
(b) 7.2%
(c) 6.2%
(d) 7.5%

Ans- (b) 7.2%

Explanation
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (United Nations Conference on Trade and Development – UNCTAD) ने भारत की आर्थिक विकास दर को 2020 में 7 प्रतिशत के संकुचन के मुकाबले 2021 के लिए चार साल के उच्च स्तर 7.2 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान लगाया है। इस दर पर, भारत चीन के बाद सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगी, जिसके 8.3 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!