UPSSSC Mandi Parishad Draftsman Answer Key 22 May 2022

Join WhatsApp Join Now
Join Telegram Join Now

Q41. निम्न में से किस शब्द का संधि-विच्छेद सही है ?
(A) तपो + बल
(B) यश: + दा
(C) व्या + आकूल
(D) मह + विद्यालय

Q42. कोयले की दलाली में मुंह काला का अर्थ है
(A) कोयले का व्यापार करना
(B) बुरे काम से बुराई मिलना
(C) झूठ बोलना
(D) व्यापार में घाटा होना

Q43. ‘संस्कार’ शब्द में किस उपसर्ग का प्रयोग हुआ है ?
(A) सम्
(B) सन
(C) सम्स
(D) सन्स

Q44. ‘कान में तेल डालना’ मुहावरे का सही अर्थ है
(A) परेशान करना
(B) बहुत बोलना
(C) बदनाम करना
(D) कुछ न सुनना

Q45. ‘आप काज महा काज’ का अर्थ है
(A) अपना काम निकाल लेना सबसे बड़ी चतुराई है।
(B) मरने के बाद कौन देखने आता है कि क्या हुआ ?
(C) काम को अपने आप करना सबसे अच्छा होता है।
(D) सबको अपने समान समझना सबसे बड़ा काम है।

Q46. ‘बिना देखरेख का जानवर’ वाक्यांश के लिए एक शब्द है

(A) पालतू
(B) जंगली
(C) अनेर
(D) खूखार

Q47. निम्न में से किस शब्द की वर्तनी सही है ?
(A) खलीहान
(B) कार्तीक
(C) कौतूहल
(D) गीरजा

Q48. निम्न में से किस शब्द की वर्तनी सही है ?
(A) भाग्यमान
(B) रमायन
(C) लालायित
(D) वाल्मिकी

Q49. ‘सावधानी’ शब्द में प्रयुक्त प्रत्यय है
(A) ई
(B) इ
(C) धानी
(D) आनी

Q50. ‘जिसके पार देखा जा सके’ वाक्यांश के लिए एक शब्द है
(A) पारदर्शक
(B) पारदर्शन
(C) पारदर्शनीय
(D) अपारदर्शक

Q51. किस पुल्लिंग शब्द का लिंग परिवर्तन सही नहीं है ?
(A) नायक – नायिका
(B) सेवक – सेविका
(C) अनुज – अनुजा
(D) संचालक – संचारिका

Q52. निम्न में से कौन सा शब्द स्त्रीलिंग नहीं है?
(A) यामा
(B) योजना
(C) भिक्षा
(D) संबल

Q53. ‘जीवन धन’ का समानार्थी शब्द है
(A) यमराज
(B) पति (स्वामी)
(C) आदमी
(D) महीपति

Q54. निम्न में से कौन सा शब्द तत्सम नहीं है ?
(A) अग्नि
(B) चतुर्दश
(C) वत्स
(D) फूल

Q55. निम्न में से शलाका का तद्भव रूप है :
(A) श्लेष
(B) सलाई
(C) सलाका
(D) सिलाई

प्रस्तुत गद्यांश को पढ़िए और उचित विकल्पों का चयन करके उत्तर दीजिये (56 से 60):

रास्ते पर खड़ा ये आम का पेड़, सदा से ढूँठ नहीं है। दिन थे जब वह हरा- भरा था और उस जनसंकुल चौराहे पर अपनी छतनार डालियों से बटोहियों की थकान अनजाने दूर करता था । पर मैंने उसे सदा ठूठ ही देखा है । पत्रहीन, शाखाहीन, निरवलंब, जैसे पृथ्वी रूपी आकाश से सहसा निकलकर अधर में ही टंग गया हो । रात में वह काले भूत-सा लगता है, दिन में उसकी छाया इतनी गहरी नहीं हो पाती जितना काला उसका जिस्म है और अगर चितेरे को छायाचित्र बनाना हो तो शायद उसका-सा ‘अभिप्राय’ और न मिलेगा । प्रचंड धूप में भी उसका सूखा शरीर उतनी ही गहरी छाया ज़मीन पर डालता जैसे रात की उजियारी चांदनी में । जब से होश संभाला है, जब से आँख खोली है, देखने का अभ्यास किया है, तब से बराबर मुझे उसका निस्पंद, नीरस, अर्थहीन शरीर ही दिख पड़ा है।
पर पिछली पीढ़ी के जानकार कहते हैं कि एक जमाना था जब पीपल और बरगद भी उसके सामने शरमाते थे और उसके पत्तों से, उसकी टहनियों और डालों से टकराती हवा की सरसराहट दूर तक सुनाई पड़ती थी । पर आज वह नीरव है, उस चौराहे का जवाब जिस पर उत्तर-. दक्षिण, पूरब-पश्चिम चारों ओर की राहें मिलती हैं और जिनके सहारे जीवन अविरल बहता है । जिसने कभी जल को जीवन की संज्ञा दी, उसने निश्चय जाना होगा कि प्राणवान जीवन भी जल की ही भांति विकल, अविरल बहता है । सो प्राणवान जीवन, मानव संस्कृति का उल्लास उपहार लिए उन चारों राहों की संधि पर मिलता था जिसके एक कोण में उस प्रवाह से मिल एकांत शुष्क आज वह दूँठ खड़ा है । उसके अभाग्यों की परंपरा में संभवतः एक ही सुखद अपवाद है – उसके अंदर का स्नेहरस सूख जाने से.संज्ञा का लोप हो जाना । संज्ञा लुप्त हो जाने से कष्ट की अनुभूति कम हो जाती है।

Q56. शाखाहीन, रसहीन, शुष्क वृक्ष को क्या कहा गया है ?
(A) नीरस वृक्ष
(C) दूंठ वृक्ष
(B) जड़ वृक्ष
(D) हीन वृक्ष

Q57. आम के वृक्ष के सामने पीपल और बरगद के शरमाने का कारण कौन सा नहीं है ?
(A) आम के वृक्ष का अधिक हरा-भरा और सघन होना।
(B) आम की टहनियों से टकराती हवा की सरसराहट की आवाज दूर तक सुनाई देना।
(C) पीपल और बरगद की मज़बूती और सघनता आम के विशाल वृक्ष की तुलना में फीकी पड़ना।
(D) पीपल और बरगद के सामने ही आम के पेड़ का दूँठा हो जाना।

Q58. प्रस्तुत गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक हो सकता है
(A) निस्पंद और नीरस वृक्ष
(B) नीरस एवं अर्थहीन जीवन
(C) दूंठा आम
(D) जंगल के वृक्ष

Q59. जनसंकुल का क्या आशय है?
(A) जनसंपर्क-युक्त
(B) भीड़-भाड़ से भरे
(C) जनसमूह से रहित
(D) जनजीवन से हीन

Q60. आम की छतनार डालियों के कारण क्या होता था ?
(A) यात्रियों को आम के फल खाने को मिलते थे।
(B) चारों ओर अँधेरा होता था।
(C) यात्रियों की थकान मिटती थी और विश्राम मिलता था।
(D) यात्रियों को प्राणवायु मिलती थी।


Floating Telegram Button WhatsApp Icon