Q81. काष्ठ
(A) काँटा
(B) काठ
(C) लकड़ी
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q82. स्वर्ण
(A) स्वर्णकार
(B) सोना
(C) सुनार
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
निर्देश (प्रश्न सं० H-83 से H-86 तक) निम्नलिखित अशुद्ध शब्दों के लिए पाँच-पाँच विकल्प दिए गए हैं। इनमें से शुद्ध शब्द को चुनकर उत्तर पत्रक में चिह्नित कीजिए।
Q83. संन्यासी
(A) संयासी
(B) संन्यासी
(C) सन्यासी
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q84 तयाजय
(A) तियागय
(B) त्याग
(C) त्याज्य
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q85. सुद्रढ़
(A) सुदृढ़
(B) सुदद्द
(C) सुट्ट
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
निर्देश (प्रश्न सं० H-83 से H-86 तक) निम्नलिखित अशुद्ध शब्दों के लिए पाँच-पाँच विकल्प दिए गए हैं। इनमें से शुद्ध शब्द को चुनकर उत्तर पत्रक में चिह्नित कीजिए।
Q83. संन्यासी
(A) संयासी
(B) संन्यासी
(C) सन्यासी
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q84. तयाजय
(A) तियागय
(B) त्याग
(C) त्याज्य
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q85. सुद्रढ़
(A) सुदृढ़
(B) सुदद्द
(C) सुट्ट
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q86. ज्योतसना
(A) ज्योत्स्ना
(B) ज्योतस्ना
(C) ज्योत्सना
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं86.
Q87.ज्योतसना
(A) ज्योत्स्ना
(B) ज्योतस्ना
(C) ज्योत्सना
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
निर्देश ( प्रश्न संo H-87 से H-90 तक) निम्नलिखित वाक्य या वाक्यांश के लिए पाँच-पाँच विकल्प दिए गए हैं। इनमें से उपयुक्त विकल्प को चुनकर उत्तर- पत्रक में चिह्नित कीजिए।
Q87. जो सब कुछ जानता है।
(A) सर्वज्ञ
(B) अल्पश
(C) बहुश
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q88. जो वचन से परे हो
(A) अकथनीय
(B) वर्णनातीत
(C) अचिन्त्य
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q89. जो भूमि उपजाऊ हो
(A) बंजर
(B) अजर
(C) उर्वर
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q90. जिसका इलाज न हो सके
(A) अकरणीय
(B) असाध्य
(C) अल्पायु
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
निर्देश ( प्रश्न सं० H-91 से H-95 तक) निम्नलिखित : मुहावरों / लोकोक्तियों के लिए (A), (B), (C) (D) और (E) के रूप में पाँच-पाँच विकल्प दिए गए हैं। इनमें से उपयुक्त अर्थ को | चुनकर उत्तर पत्रक में चिह्नित कीजिए।
Q91. अंगारों पर पैर रखना
(A) खतरनाक कार्य करना
(B) रोष और जलन के मारे कुढ़ना
(C) अत्यंत दुःख सहना
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q92. आम के आम गुठलियों के दाम
(A) सही मोल-भाव करना
(B) एक काम से दूसरा काम हो जाना
(C) अधिक लाभ
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q93. आगे नाथ न पीछे पगहा
(A) मूर्ख धनवान
(B) ध्यान का न होना
(C) किसी तरह की जिम्मेवारी का न होना
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q94कान देना
(A) दण्ड देना
(B) बिल्कुल ध्यान न देना
(C) ध्यान देना
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q95. गूंगे का गुड़
(A) अवर्णनीय दुःख
(B) अवर्णनीय सुख
(C) निन्दनीय कार्य
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
निर्देश ( प्रश्न सं० H-96 से H-100 तक ): निम्नलिखित अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़िए और पूछे गए प्रश्नों के लिए (A), (B), (C), (D) और (E) में से सही विकल्प का चयन कीजिए।
पुराणों में देखा गया है कि तप देवता करते हैं और राक्षस भी जिस किसी को कुछ भी सिद्धि प्राप्त करनी है, तप किए बिना कोई चारा नहीं इसमें उसकी नीयत अगर सात्विक रही, तो उसका और दुनिया का भला होता है। अगर उसकी नीयत बुरी रही, तो वह सारी दुनिया का नाश भी कर सकता है। मनुष्य ने ऐटम बम, हाइड्रोजन बम जैसे अस्त्र तैयार किए। यह सब मनुष्य की तपस्या का ही फल है। इस आसुरी तपस्या से दुनिया का तो नुकसान होता ही है, लेकिन ऐसी तपस्या करने वाला स्वयं आत्मनाश की
तैयारी करता है।
Q96. कोई चारा नहीं’ से तात्पर्य है।
(A) कई रास्ते होना
(B) दूसरा रास्ता न होना
(C) सही रास्ता होना
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q97. ‘नीयत’ से तात्पर्य है
(A) इरादा
(B) सोच
(C) अनिश्चय
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q98. सात्विक नीयत से क्या होता है?
(A) दुनियादारी
(B) दुनिया का बुरा
(C) दुनिया का भला
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q99. आसुरी तपस्या से मनुष्य ने क्या बनाया?
(A) शांति
(B) ऐटम बम
(C) हवाई जहाज
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q100. उपर्युक्त अवतरण का उपयुक्त शीर्षक हो सकता है
(A) सिद्धि
(B) तप
(C) ऐटम बम
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Bihar BPSC Teacher Recruitment 2023
Recruitment Organization | Bihar Public Service Commission (BPSC) |
Post Name | PRT/TGT/PGT |
Vacancies | 170461 |
Job Location | Bihar |
Category | Bihar BPSC School Teacher Recruitment 2023 |
Last date for Apply | 12-July-2023 |
Official Website | bpsc.bih.nic.in |
Join our Telegram | CLICK HERE |
Important Dates
Event | Date |
Re-Open Apply Start From | 15-June-2023 |
Last Date for Apply | 12-July-2023 |
Exam Date | 24-27 August 2023 |
How to Download the 2023 BPSC Teacher Answer Key
- Candidates need to go to the BPSC website.
- On the home page, they must conduct a search and select the BPSC Teacher Answer Key Link.
- They will then need to use the login information to log into their accounts.
- After logging in, they must select the BPSC Teacher Answer Key Link that appears on the screen.
- For their specific vacancies, they will be routed to the BPSC Teacher Answer Key PDF.
- For later use, candidates can quickly download and save the BPSC Teacher Answer Key PDF.
What is the Bihar BPSC School Teacher Exam Date 2023?
Bihar BPSC School Teacher Exam Date is 24-27 August 2023
How to Download Bihar BPSC Teacher Answer Key 2023
Follow the instructions mentioned above to Download Bihar BPSC Teacher Answer Key 2023