Q61. निम्नलिखित कथनों, स्थापना (अ) और तर्क (ब) पर विचार कीजिए और नीचे दिए गए कूट से सही विकल्प का चयन कीजिए :
स्थापना (अ) :
पाश्चात्य समीक्षाशास्त्र से परिचित होने के बाद हिन्दी आलोचना का स्वरूप बदला है अब कृति की मूल प्रवृत्तियों एवं शाश्वत तत्त्वों का विवेचन होने लगा है।
तर्क (ब) :
संस्कृत पद्धति पर आधारित आलोचना में केवल शास्त्रीय पक्ष को महत्त्व मिलता है। अतः कृति के समस्त गुण-दोषों का उद्घाटन नहीं हो सकता ।
कूट :
(A) (अ) और (ब) दोनों सही हैं
(B) (अ) और (ब) दोनों गलत हैं
(C) (अ) गलत और ( ब ) सही है
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q62. इनमें से कौन मनोवैज्ञानिक उपन्यासकार नहीं है ?
(A) जैनेन्द्र
(B) यशपाल
(C) इलाचंद्र जोशी
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q63. प्रेमचंद के किस उपन्यास में विधवा समस्या है?
(A) गबन
(B) गोदान
(C) रंगभूमि
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q64. जयशंकर प्रसाद के किस नाटक में तलाक और पुनर्विवाह की समस्या है?
(A) स्कन्दगुप्त
(B) ध्रुवस्वामिनी
(C) चंद्रगुप्त
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q65. “आधुनिक काल में गद्य का आविर्भाव सबसे प्रधान घटना है।” यह कथन किसका है?
(A) रामविलास शर्मा
(B) नंददुलारे वाजपेयी
(C) रामचंद्र शुक्ल
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q66. कालिदास के ‘शकुंतला’ नाटक का खड़ी बोली में अनुवाद किसने किया?
(A) राजा लक्ष्मण सिंह
(B) लल्लूलाल
(C) सदल मिश्र
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q67. मोहन राकेश के किस नाटक में टूटते पारिवारिक मूल्यों का चित्रण है?
(A) लहरों के राजहंस
(B) आषाढ़ का एक दिन
(C) पैर तले की ज़मीन
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q68. ‘कौमुदी महोत्सव’ एकांकी किस सम्राट के काल को चित्रित करती है?
(A) सम्राट अशोक
(B) सम्राट समुद्रगुप्त
(C) सम्राट चंद्रगुप्त
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q69. इनमें से कौन प्रगतिवादी परम्परा का कहानीकार नहीं है?
(A) इलाचंद्र जोशी
(B) यशपाल
(C) रांगेय राघव
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q70. ‘जिन्दगी और गुलाब के फूल’ यह प्रसिद्ध कहानी संकलन किसका है?
(A) मन्नू भंडारी
(B) कृष्णा सोबती
(C) शिवानी
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q71. “पं० प्रतापनारायण मिश्र और बालकृष्ण भट्ट ने हिन्दी गद्य – साहित्य में वही काम किया जो अंग्रेजी में एडीसन और स्टील ने किया।” यह विचार किसका है ?
(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(B) रामचंद्र शुक्ल
(C) रामविलास शर्मा
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q72. ‘निर्वैयक्तिकता’ का सिद्धांत किसका है?
(A) अरस्तू
(B) क्रोचे
(C) इलियट
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q73. साहित्य का उद्देश्य ‘विरेचन’ किसने माना है ?
(A) अरस्तू
(B) प्लेटो
(C) कॉलरिज
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q74. भरतमुनि के रससूत्र की ‘अनुमतिवाद’ पर आश्रित व्याख्या किस आचार्य की है ?
(A) भट्टलोल्लट
(B) अभिनवगुप्त
(C) भट्टनायक
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q75. संस्कृत के किस आचार्य ने ‘विशेषोगुणात्मा’ सूत्र के आधार पर रीति और गुण में अभेद माना है?
(A) कुन्तक
(B) क्षेमेन्द्र
(C) राजशेखर
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q76. डॉ० नामवर सिंह को उनकी किस आलोचना कृति पर साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला है ?
(A) छायावाद
(B) इतिहास और आलोचना
(C) कविता के नए प्रतिमान
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q77. निम्नलिखित सूचियों को सुमेलित कीजिए तथा सही कूट का चयन कीजिए :
सूची-1 (प्रवर्तक) – सूची-2 (सम्प्रदाय)
a. भरतमुनि 1. ध्वनि सम्प्रदाय
b. आनंदवर्द्धन 2. वक्रोक्ति सम्प्रदाय
c. कुन्तक 3. रीति सम्प्रदाय
d. वामन 4. रस सम्प्रदाय
कूट :
(A) a-2, b-1, c-4, d-3
(B) a-4, b-1, c-2, d-3
(C) a-3, b-4, c-2, d-1
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q78. क्रोचे के अभिव्यंजनावाद को वक्रोक्ति सिद्धांत का ‘विलायती संस्करण’ किसने कहा है?
(A) श्यामसुंदर दास
(B) नंददुलारे वाजपेयी
(C) गुलाबराय
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q79. ‘स्त्री-विमर्श’ पर आधारित ‘तब्दील निगाहें’ किस लेखिका की कृति है ?
(A) कृष्णा सोबती
(B) मैत्रेयी पुष्पा
(C) ऊषा प्रियंवदा
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q80. ‘दलित साहित्य का सौंदर्यशास्त्र’ नामक कृति के लेखक हैं
(A) डॉ० एन० सिंह
(B) ओमप्रकाश वाल्मीकि
(C) रवीन्द्र प्रभात
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं