Q81. आदिवासी विमर्श पर आधारित ‘आदिवासियों का संसार’ नामक पुस्तक के लेखक हैं
(A) मैत्रेयी पुष्पा
(B) रमणिका गुप्ता
(C) भारती मीणा
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q82. “संदेश यहाँ मैं नहीं स्वर्ग का लाया ।
इस भूतल को ही स्वर्ग बनाने आया ।।”
उपर्युक्त पंक्तियों के रचयिता हैं
(A) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(B) माखनलाल चतुर्वेदी
(C) अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q83. रामधारी सिंह ‘दिनकर’ को उनकी किस कृति पर ‘भारतीय ज्ञानपीठ’ पुरस्कार प्राप्त हुआ है ?
(A) रश्मिरथी
(B) कुरुक्षेत्र
(C) उर्वशी
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q84. निम्नलिखित में से कौन – सा रासो ग्रंथ छंदों का अजायबघर कहलाता है?
(A) परमाल रासो
(B) पृथ्वीराज रासो
(C) बीसलदेव रासो
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q85. कबीर उलटबासियों के विशेषज्ञ माने जाते हैं, इससे पहले उलटबासियाँ किस साहित्य में प्राप्त होती हैं?
(A) बौद्ध साहित्य
(B) सूफी साहित्य
(C) सिद्ध साहित्य
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q86. मैथिलीशरण गुप्त को ‘राष्ट्रकवि’ की उपाधि किसने दी ?
(A) महात्मा गाँधी
(B) इंदिरा गाँधी
(C) रामचंद्र शुक्ल
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q87. निम्नलिखित कृतियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए तथा सही कूट का चयन कीजिए :
कृति रचनाकार
a. अकाल और उसके बाद 1. मुक्तिबोध
b. कलगी बाजरे की 2. भवानी प्रसाद मिश्र
c. गीतफरोश 3. अज्ञेय
d. ब्रह्मराक्षस 4. नागार्जुन
कूट :
(A) a-2, b-1, c-4, d-3
(B) a-4, b-3, c-2, d-1
(C) a-3, b-4, c-1, d-2
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q88. “एक आदमी रोटी बेलता है,
एक आदमी रोटी खाता है,
एक तीसरा आदमी भी है,
जो न रोटी बेलता है, न रोटी खाता है ।”
उपर्युक्त पंक्तियाँ धूमिल की किस कविता से हैं?
(A) नक्सलबाड़ी
(B) मोचीराम
(C) अकाल दर्शन
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q89. कमलेश्वर द्वारा रचित कहानी नहीं है
(A) एक और जिन्दगी
(B) राजा निरबंसिया
(C) मांस का दरिया
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q90. ‘चंद्रगुप्त’ नाटक में दृश्यों की कुल संख्या है
(A) 40
(B) 44
(C) 45
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q91. ‘शेखर एक जीवनी’ उपन्यास के नायक के चरित्र की प्रमुख विशेषता है
(A) विनम्रता
(B) भावुकता
(C) उदारता
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q92. ‘महामाया’ हजारी प्रसाद द्विवेदी के किस उपन्यास की पात्र है ?
(A) पुनर्नवा
(B) अनामदास का पोथा
(C) बाणभट्ट की आत्मकथा
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q93. ‘गैंग्रीन’ कहानी के लेखक हैं।
(A) निर्मल वर्मा
(B) कमलेश्वर
(C) ज्ञान रंजन
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q94. बहुत कम कहानी लिखकर भी सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त कहानीकार इनमें से कौन हैं ?
(A) सुदर्शन
(B) चंद्रधर शर्मा ‘गुलेरी’
(C) विश्वंभरनाथ शर्मा ‘कौशिक’
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q95. प्रजातंत्र और लोकतंत्र के नाम पर हमारे चारों ओर फलने-फूलने वाली राजनीतिक संस्कृति के प्रतिनिधि पात्र वैद्य जी किस उपन्यासकार की सृष्टि हैं?
(A) अमृतलाल नागर
(B) राही मासूम रज़ा
(C) शिव प्रसाद सिंह
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q96. अमृतलाल नागर का कौन-सा उपन्यास महाकवि सूरदास पर आधारित है ?
(A) बूँद और समुद्र
(B) खंजन नयन
(C) अमृत और विष
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q97. “जिसे संसार दुःख कहता है, वही कवि के लिए सुख है। धन और ऐश्वर्य, रूप और बल, विद्या और बुद्धि, ये विभूतियाँ चाहे संसार को कितना ही मोहित कर लें, कवि के लिए यहाँ जरा भी आकर्षण नहीं है ।” यह कथन ‘गोदान’ के किस पात्र का है?
(A) मेहता
(B) मालती
(C) मिल मालिक खन्ना
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q98. ‘देवसेना’ जयशंकर प्रसाद के किस नाटक की पात्र हैं?
(A) अजातशत्रु
(B) ध्रुवस्वामिनी
(C) स्कंदगुप्त
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q99. ‘लघुमानव’ की महत्ता को किसने प्रतिपादित किया?
(A) दुष्यंत कुमार
(B) विजयदेव नारायण साही
(C) धूमिल
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q100. इनमें से किस लेखक के निबंध ‘ललित निबंध’ विधा के प्रस्थान बिन्दु बने ?
(A) कुबेरनाथ राय
(B) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(C) विद्यानिवास मिश्र
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं