WhatsApp
Telegram

UPSC (IAS) Prelims 2021: Check Answer Key of Paper 2 (CSAT) & Question Paper (PDF)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (46K+) Join Now
5/5 - (1 vote)

निम्नलिखित 4 (चार) प्रश्नांशों के लिए निर्देश:

नीचे दिए गए चार परिच्छेदों को पढ़िए और परिच्छेदों के नीचे आने वाले प्रश्नांशों के उत्तर दीजिए। इन प्रश्नांशों के लिए आपके उत्तर केवल इन परिच्छेदों पर ही आधारित होने चाहिए।

परिच्छेद – 1

नैसर्गिक राज्य में ऐसा कुछ भी विद्यमान नहीं हो सकता, जिसे सामान्य सहमति से अच्छा या बुरा कहा जा सके, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति जो नैसर्गिक राज्य में रहता है, वह केवल अपने ही लाभ का ध्यान रखता है, और अपनी पसंद के अनुसार तथा जहाँ तक कि उसके अपने लाभ का संबंध है, अच्छे या बुरे का निर्णय करता है, और स्वयं को किसी भी विधि (लॉ) के अंतर्गत अपने सिवा अन्य किसी के प्रति उत्तरदायी नहीं मानता है; और इसलिए, नैसर्गिक राज्य में अपराध की कल्पना नहीं की जा सकती, केवल सिविल राज्य में ही ऐसा संभव है, जहाँ सामान्य सहमति से अच्छे या बुरे का निर्णय किया जाता है, और प्रत्येक व्यक्ति स्वयं को राज्य के प्रति उत्तरदायी मानता है।

Q41. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन उपर्युक्त परिच्छेद के मूल विचार को सर्वोत्तम रूप से दर्शाता है ?
(a) क्या सही या ग़लत है – ये अवधारणाएँ राज्य के निर्माण के कारण अस्तित्व में हैं।
(b) क्या सही या ग़लत है इस बारे में जब तक कोई शासक प्राधिकारी निर्णय नहीं लेता, कोई भी व्यक्ति नैतिक रूप से सही हो सकता।
(c) नैसर्गिक राज्य में व्यक्ति स्वाभाविक रूप से अनैतिक और स्वार्थी होता है।
(d)क्या सही या ग़लत है यह विचार मानव जाति – की उत्तरजीविता के लिए आवश्यक है।
उत्तर – (A)

परिच्छेद 2

आसन्न भविष्य में हम कई नई प्रौद्योगिकियाँ कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) एवं रोबोटविज्ञान (रोबोटिक्स), 3D विनिर्माण, ग्राहकों की माँग के अनुसार निर्मित जैविक एवं औषधीय उत्पादों, घातक स्वचालित शस्त्रों एवं चालकरहित कारों का बढ़ता पण्यकरण (कमोडिफिकेशन) देखेंगे। इससे विकट समस्याएँ उत्पन्न होंगी। इस नैतिक प्रश्न पर प्रायः विचार किया गया है कि चालकरहित कार नियमन मानने वाले पदातिक (जेवॉकर) को टक्कर मारने एवं अचानक एक ओर मुड़कर कार को क्षतिग्रस्त करने के बीच में निर्णय कैसे लेगी। इसका उत्तर दोनों है, सरल मानव जीवन को बचाना और जटिल भी। कितने कोण पर कार को मुड़ना चाहिए क्या केवल उस नियम को न मानने वाले पदातिक को बचाने भर या उससे अधिक ? यदि चालकरहित कार डबलिन में होगी, तो निर्णय कौन करेगा ? उसका निर्णय आइरिश सरकार करेगी; या कैलिफोर्निया में मौजूद कार का मूल कूटलेखक करेगा, या फिर हैदराबाद में मौजूद वह सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर करेगा, जिसे कार का अनुरक्षण कार्य सौंपा गया है ? यदि भिन्न-भिन्न राष्ट्रीय क्षेत्राधिकारों में मानव जीवन को प्राथमिकता देने के बारे में भिन्न-भिन्न सूक्ष्म नियम ( फाइन प्रिंट) होंगे, तो यह पारराष्ट्रीय (ट्रांसनेशनल) निर्णयों सहित बीमा एवं निवेश संबंधी निर्णयों को किस तरह प्रभावित करेगा ?

Q42. उपर्युक्त परिच्छेद के आधार पर, निम्नलिखित में से कौन-से कथन विवेकपूर्ण, युक्तियुक्त एवं व्यावहारिक निहितार्थों को बेहतर दर्शाते हैं ?

  1. अत्यधिक वैश्वीकरण किसी भी देश के सर्वोत्तम हित में नहीं है ।
  2. आधुनिक प्रौद्योगिकियाँ आर्थिक सीमाओं को तेज़ी से मिटा रही हैं ।
  3. नवाचार और पूँजी ने राज्य के अधिकार क्षेत्र पर अतिक्रमण कर लिया है।
  4. प्रत्येक देश की सार्वजनिक नीति अपनी निजी आपूर्ति शृंखलाओं (सप्लाई चेन) के विकास पर केंद्रित होनी चाहिए
  5. भू-राजनीति को कई अस्पष्टताओं और अनिश्चितताओं का निराकरण करना होगा ।
    नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए :
    (a) केवल 1, 4 और 5
    (b) केवल 1, 2, 3 और 4
    (c) केवल 2, 3 और 5
    (d) 1, 2, 3, 4 और 5
    उत्तर – (D)
    परिच्छेद 3

दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता (कोड) के अनुसार भारतीय बैंकों के दिवालिया मामलों का समाधान किया जाए तो वह अनर्जक परिसंपत्ति (एन.पी.ए.) स्थिति को कुछ सीमा तक नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है । राष्ट्रीय कंपनी विधि अधिकरण द्वारा किए जाने वाले समाधानों की गति धीमी होने के बावजूद, यह संहिता भावी ऋण चक्रों में बैंक बहियों को शोधित (क्लीन अप) करने में सहायक हो सकती है । सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का पुनः पूँजीकरण भी बैंकों के गुंजाइश पूंजी (कैपिटल कुशन) को बढ़ाने और उन्हें अधिक ऋण देने और आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करने में सहायक हो सकता है। किंतु, अशोध्य कर्ज़ का समाधान और पुनः पूँजीकरण, इस समाधान का एक अंगमात्र ही हैं, क्योंकि वे उस अनियंत्रित ऋण को रोकने में बहुत कम ही सहायक हो सकते हैं, जिसने भारतीय बैंकिंग प्रणाली को उसकी वर्तमान दयनीय अवस्था में ला खड़ा किया है। जब तक अधारणीय ऋण की समस्या के समाधान के लिए प्रणालीगत सुधार नहीं किए जाते हैं, तब तक भावी ऋण चक्र बैंकिंग प्रणाली पर दबाव डालते रहेंगे ।

Q43. उपर्युक्त परिच्छेद के अनुसार, निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा सर्वाधिक तर्कसंगत, विवेकपूर्ण और व्यावहारिक सुझाव को बेहतर दर्शाता है ?
(a) बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋण का सघन अनुवीक्षण (मॉनीटर) और सघन विनियमन केंद्र सरकार को करना चाहिए ।
(b) ब्याज की दरें निम्न रखी जानी चाहिए, जिससे कि अधिक ऋण देने, ऋण वृद्धि को प्रोत्साहित करने और इसके जरिए आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए बैंकों को प्रेरित किया जा सके।
(c) कई बैंकों का कुछ बड़े बैंकों में विलय करना ही बैंकों को लाभकारी बनाने और उनके खराब निष्पादन को रोकने का दीर्घकालिक समाधान है।
(d) अशोध्य ऋण की समस्या के दीर्घकालिक समाधान के रूप में, भारतीय बैंकिंग प्रणाली में संरचनात्मक सुधार आवश्यक हैं।
उत्तर – (D)
परिच्छेद – 4

Q44. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन, उपर्युक्त परिच्छेद के उप-सिद्धांत को बेहतर दर्शाता है ?
(a) केंद्रीय बैंक सरकार से स्वतंत्र होकर कार्य नहीं कर सकता ।
(b) सरकार को वित्तीय बाज़ारों और संस्थाओं का सघन विनियमन करना चाहिए ।
(c) बाज़ार अर्थव्यवस्था सरकार की समाजवादी नीतियों के संगत नहीं है।
(d) लोगों के आर्थिक कल्याण को बढ़ाने के लिए वित्तीय क्षेत्र में सुधार आवश्यक हैं।
उत्तर – (A)
Q45. निम्नलिखित सारणी पर विचार कीजिए:

image 2

इस टेस्ट मैच में, सबसे तेज़ रन बनाने वाला कौन है ?
(a) A
(b) B
(c) C
(d) D
उत्तर – (B)

Q46. एक ग्राम में आधे ग्रामवासियों के अपने घर हैं। 1/5 ग्रामवासी धान की खेती करते हैं। 1/3 ग्रामवासी साक्षर हैं । 4/5 ग्रामवासियों की आयु 25 वर्ष से कम है । निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा निश्चित रूप से सही
(a) ऐसे सभी ग्रामवासी साक्षर हैं, जिनके पास अपने घर हैं।
(b) 25 वर्ष से कम आयु वाले कुछ ग्रामवासी साक्षर
(c) केवल आधे ग्रामवासी साक्षर हैं जो धान की खेती करते हैं।
(d) 25 वर्ष से कम आयु वाले किसी भी ग्रामवासी के पास अपना घर नहीं है।
उत्तर – (B)

Q47. दो कथनों और एक प्रश्न पर विचार कीजिए:
कथन- 1 : किसी माह का अंतिम दिन बुधवार है।
कथन- 2: इस माह का तृतीय शनिवार उसका 17वाँ दिन
प्रश्न : इस माह के 14वें दिन कौन-सा वार है ?
कथनों और प्रश्न के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा सही है ?
(a) प्रश्न का उत्तर देने के लिए केवल कथन-1 पर्याप्त है
(b) प्रश्न का उत्तर देने के लिए केवल कथन-2 पर्याप्त है
(c) प्रश्न का उत्तर देने के लिए कथन-1 और कथन- 2 दोनों की आवश्यकता है
(d) प्रश्न का उत्तर देने के लिए न तो केवल कथन-1, न ही केवल कथन-2 पर्याप्त है
उत्तर – (B)

Q48. 10 अक्टूबर, 2027 कौन-सा वार होगा ?
(a) रविवार
(b) सोमवार
(c) मंगलवार
(d) शनिवार
उत्तर – (A)

Q49. नीचे दिए गए दो कथनों और चार निष्कर्षों पर विचार कीजिए। आपको इन कथनों को सही मानते हुए प्रश्नों का उत्तर देना है, भले ही वे सामान्य रूप से ज्ञात तथ्यों की दृष्टि से संगत प्रतीत न हों। सभी निष्कर्षों को पढ़ें और तत्पश्चात निर्णय करें कि कौन-सा / कौन-से निष्कर्ष दिए गए कथनों के अनुसार तर्कसंगत है/हैं, भले ही वे सामान्य रूप से ज्ञात तथ्यों की दृष्टि से संगत न हों।
कथन-1 : कुछ हरे नीले हैं।
कथन-2 : कुछ नीले काले हैं।
निष्कर्ष-1: कुछ हरे काले हैं।
निष्कर्ष-2 : कोई भी हरा काला नहीं है।
निष्कर्ष-3: सभी हरे काले हैं।
निष्कर्ष-4 : सभी काले हरे हैं।
निम्नलिखित में से कौन-सा सही है ?
(a) केवल निष्कर्ष-1 और निष्कर्ष-2
(b) केवल निष्कर्ष-2 और निष्कर्ष 3
(c) केवल निष्कर्ष – 3 और निष्कर्ष-4
(d) न तो निष्कर्ष 1, न ही 2, न ही 3, न ही 4
उत्तर – (D)

Q50. अनुक्रम 2, 7, 22, 67, 202, X, 1822 में X’ का मान क्या है ?
(a) 603
(b) 605
(c) 607
(d)608
उत्तर – (C)
निम्नलिखित 2 (दो) प्रश्नांशों के लिए निर्देश:

नीचे दिए गए दो परिच्छेदों को पढ़िए और परिच्छेदों के नीचे आने वाले प्रश्नांशों के उत्तर दीजिए। इन प्रश्नांशों के लिए आपके उत्तर केवल इन परिच्छेदों पर ही आधारित होने चाहिए ।

परिच्छेद 1

हार्वर्ड और एम.आई.टी. जैसे सर्वोत्तम विश्वविद्यालय, उनके वेतन-पत्रक (पे-रोल) पर वास्तव में कुछ उत्कृष्ट अध्यापकों की सुविधा होने के बावजूद, “फ्लिप कक्षा” (Flipped classroom) प्रारूप को तेज़ी से अपना रहे हैं, जहाँ विद्यार्थी घर बैठे वीडियो व्याख्यान सुनते हैं, और कक्षा के समय में अपने ज्ञान का अनुप्रयोग, समस्याओं का समाधान, उदाहरणों पर चर्चा, इत्यादि करते हैं। प्रोफेसर उस चर्चा को संचालित करते हैं और आवश्यकतानुसार अपने विचार देते हैं, उन अंशों को स्पष्ट करते हैं, जो विद्यार्थियों को अस्पष्ट प्रतीत होते हैं और उन्हें ऐसे उन्नत विचारों से अवगत कराते हैं जो प्रासंगिक हों । इन विश्वविद्यालयों ने अपने वीडियो व्याख्यानों को पूरे विश्व में सबके लिए निःशुल्क उपलब्ध किया है। वे संपूर्ण विश्व के महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को इन ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को एकीकृत करके अपने अध्यापन में शामिल करने, अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप उपयुक्त खंडों को लेकर उसके आधार पर पैकेज तैयार करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहे हैं।

Q51. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन उपर्युक्त परिच्छेद के केंद्रीय विचार को सर्वोत्तम रूप से दर्शाता है ?
(a) पारंपरिक पद्धति की तुलना में कक्षा शिक्षण संचालित करने की ऑनलाइन पद्धति से विश्वविद्यालयों की क्षमता बेहतर होगी ।
(b) विषय-वस्तु में कोई कमी किए बिना उच्चतर शिक्षा सहजता से और कम व्यय में उपलब्ध कराई जा सकेगी ।
(c) हमें उच्चतर शिक्षा से संबंधित आधारिक संरचना में अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है और तब भी, हम बेहतर मानवीय और सामाजिक पूँजी विकसित कर सकते हैं।
(d) उच्चतर शिक्षा में निजी क्षेत्र संस्थानों के साथ-साथ कोचिंग संस्थान इस अवसर का लाभ ले सकते हैं और फल-फूल सकते हैं।
उत्तर – (B)
परिच्छेद – 2

हमारे नगर, जनसंख्या के अधिक संकेन्द्रण और अपर्याप्त आधारिक संरचनाओं के कारण जलवायु परिवर्तन के प्रति अत्यधिक सुभेद्य हैं। इसके अतिरिक्त, उनमें जनसंख्या घनत्व बढ़ रहा है, किंतु हमने जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के निराकरण के लिए अभी तक कोई प्रणाली विकसित नहीं की है। जी. डी. पी. में, हमारे नगरों का योगदान 65% है, किंतु उनमें जनता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त सुविधाएँ नहीं हैं। वायु की गुणता, परिवहन, आदि से संबंधित समस्याओं पर ध्यान देना महत्त्वपूर्ण है, जो कि संधारणीय समाधान ढूँढ़ने के लिए अत्यावश्यक हैं। हमें नगर योजना बनाने के कार्य में नागरिकों को सम्मिलित करने की आवश्यकता है और ऐसे पारिस्थितिक तंत्र का सृजन करना होगा जो लोगों की आवश्यकताओं को पूरा कर सके ।

Q52. उपर्युक्त परिच्छेद के आधार पर प्रतिपादित, निम्नलिखित में से कौन-सा सर्वाधिक तर्कसंगत और विवेकपूर्ण निष्कर्ष हो सकता है ?
(a) हमारे नगरों में पर्याप्त स्वायत्तता के साथ सुस्पष्ट प्रशासनिक व्यवस्था का होना आवश्यक है।
(b) निरंतर बढ़ता हुआ जनसंख्या घनत्व, संधारणीय विकास करने के हमारे प्रयासों में बाधक है।
(c) हमारे नगरों के रख-रखाव और विकास के लिए हमें संधारणीयता संबंधी हस्तक्षेप करने की आवश्यकता है।
(d) भारत की आधारिक संरचना और संधारणीयता संबंधी समस्याओं के लिए विकास की सार्वजनिक-निजी भागीदारी पद्धति दीर्घावधि समाधान है।
उत्तर – (C)

Q53.जय तथा विजय ने एक ही दुकान से एक ही प्रकार के कुछ पेन और विशेष पेंसिलें खरीदने के लिए समान धनराशि खर्च की । यदि जय ने 3 पेन और 5 पेंसिलें खरीदीं, और विजय ने 2 पेन और 7 पेंसिलें खरीदीं, तो निम्नलिखित में से कौन-सा सही है ?
(a) पेंसिल का मूल्य, पेन के मूल्य से अधिक है
(b) पेंसिल और पेन के मूल्य बराबर हैं
(c) पेन का मूल्य, पेंसिल के मूल्य से दुगुना है
(d) पेन का मूल्य, पेंसिल के मूल्य से तिगुना है
उत्तर – (C)

Q54. एक परीक्षा में P ने Q से 40 अंक अधिक प्राप्त किए । यदि Q ने P से 10% कम अंक प्राप्त किए, तो Q ने कितने अंक प्राप्त किए ?
(a) 360
(b) 380
(c) 400
(d) 420
उत्तर – (A)

Q55. एक व्यक्ति P ने अपने तीन मित्रों में से एक मित्र x से पूछा कि उसके पास कितना धन है। x ने उत्तर दिया, “यदि Y मुझे ₹40 देता है, तो Y के पास Z से आधा धन होगा, किंतु यदि Z मुझे ₹40 देता है, तो हम तीनों के पास बराबर धन होगा।” x Y और Z के पास कुल कितना धन है ?
(a) ₹420
(b) ₹360
(c) ₹300
(d) ₹270
उत्तर – (B)

Q56. एक कूट-भाषा में’MATHEMATICS’ को ‘LBSIDNZUHDR’ के रूप में लिखा जाता है । उस कूट-भाषा में ‘CHEMISTRY को कैसे लिखा जाएगा ?
(a) DIDLHRSSX
(b) BIDNHTSSX
(c) BIDLHTSSX
(d) DGFLIRUQZ
उत्तर – (B)

Q57. निम्नलिखित में से किस समय किसी घड़ी के घंटे की सुई तथा मिनट की सुई आपस में 180° का कोण बनाएँगी ?
(a) 7:00 बजे
(b) 7:00 और 7:05 बजे के बीच
(c) 7:05 बजे
(d) 7:05 और 7:10 बजे के बीच
उत्तर – (D)

Q58. 90 प्रश्न वाली एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा में, प्रत्येक सही उत्तर के लिए 5 अंक निर्धारित किए गए हैं और प्रत्येक ग़लत उत्तर के लिए 2 अंक घटाए जाते हैं। सभी 90 प्रश्नों का उत्तर देने पर, एक विद्यार्थी को कुल 387 अंक प्राप्त हुए। ग़लत उत्तरों की संख्या कितनी है ?
(a) 9
(b) 13
(c) 27
(d) 43
उत्तर – (A)

Q59. निम्नलिखित जोड़ (एडिशन) के प्रश्न पर विचार कीजिए : 3P + 4P + PP+ PP = RQ2; जहाँ P, Q तथा R भिन्न अंक हैं । इन सभी संभाव्य योगफलों का समांतर माध्य क्या है ?
(a) 102
(b) 120
(c) 202
(d) 220
उत्तर – (C)

Q60. निम्नलिखित गुणन (मल्टिप्लिकेशन) के प्रश्न पर विचार कीजिए :
(PQ) × 3 = RQQ, जहाँ P, Q और R भिन्न अंक हैं और R ≠ 0 है ।
(P + R) ÷ Q का मान क्या है ?
(a) 1
(b) 2
(c) 5
(d) अपर्याप्त आँकड़ों के कारण निर्धारित नहीं किया जा सकता
उत्तर – (B)


Leave a Comment

error: Content is protected !!