Q21. ‘महेश गीत गा रहा था।’ वाक्य में काल है –
(A) अपूर्ण भूत
(B) पूर्ण भूत
(C) सामान्य भूत
(D) आसन्न भूत
Q22. “सत्संग में जाने के बाद मन को शांति मिली है।” दिए गए वाक्य का काल पहचानिए ।
(A) सामान्य भूतकाल
(B) आसन्न भूतकाल
(C) अपूर्ण भूतकाल
(D) इनमें से कोई नहीं
Q23. निम्नलिखित में से किस वाक्य में संदिग्ध वर्तमान काल है ?
(A) रीना पढ़ती होगी।
(B) उसने खाया है।
(C) वर्षा हो रही है।
(D) वह पुस्तक पढ़ती है।
Q24. ‘चरण कमल बंदौ हरि राई’ में कौन सा अलंकार है ?
(A) श्लेष
(B) उपमा
(C) रूपक
(D) अतिशयोक्ति
Q25. ‘जानने की इच्छा रखने वाला’ – इस शब्द समूह के लिए एक शब्द बताइए।
(A) पिपासु
(B) उत्साही
(C) जिज्ञासु
(D) इनमें से कोई नहीं
Q26. निम्न में से कौन सा शब्द स्त्रीलिंग है ?
(A) आज्ञा
(B) मार्ग
(C) परिमाण
(D) गृह
Q27. निम्न में से कौन सा शब्द पुल्लिंग है?
(A) पूर्ति
(B) अभिव्यक्ति
(C) विवाह
(D) छवि
Q28. निम्न में से किस शब्द की वर्तनी सही है ?
(A) विधाता
(B) सर्वश्रेस्ट
(C) भूमीगत
(D) इनमें से कोई नहीं
Q29. ‘आविर्भाव’ का विलोम शब्द है
(A) तिरोभाव
(B) विरक्ति
(C) अंत
(D) अधोगति
Q30. किस विकल्प में सही विलोम-युग्म नहीं है ?
(A) अमावस्या – पूर्णिमा
(B) आचार – अनाचार
(C) गुप्त – मुक्त
(D) कुटिल – सरल
Q31. ‘कोप’ का विलोम शब्द है –
(A) कृपा
(B) असंतुष्ट
(C) खेद
(D) इनमें से कोई नहीं
Q32. ‘लहू’ का समानार्थी शब्द है –
(A) उपल
(B) शोणित
(C) मर्कट
(D) वारुणी
Q33. ‘अनी’ शब्द का सही पर्यायवाची बताइये ।
(A) स्वादिष्ट
(B) दुष्ट
(C) सेना
(D) सेतु
Q34. ‘वनिता’ शब्द का पर्यायवाची शब्द है –
(A) महिला
(B) शफरी
(C) विधु
(D) जानकी
Q35. ‘उपकार को मानने वाला’- इस शब्द समूह के लिए एक शब्द बताइए।
(A) कृपालु
(B) कृतज्ञ
(C) कृतघ्न
(D) आज्ञाकारी
Q36. ‘जो दिखाई न दे’- इस शब्द समूह के लिए एक शब्द बताइए।
(A) अदृश्य
(B) अमर
(C) निष्प्राण
(D) नेत्रहीन
Q37. किस विकल्प में सही विलोम-युग्म है ?
(A) नेकी – भलाई
(B) तरुण – किशोर
(C) विभक्त – पृथक
(D) दीर्घकाय – कृशकाय
अनुच्छेद को पढ़कर पूछे गये प्रश्नों (प्र. 38 से 40) के उत्तर दीजिए :
भारतीय मनीषी हमेशा ही इच्छा और अनिच्छा के बारे में सोचता रहा है । आज जो कुछ हम हैं उसे एक लालसा में सिमटाया जा सकता है। यानी जो कुछ भी हम हैं वह सब अपनी इच्छा के कारण से हैं । यदि हम दुःखी हैं, यदि हम दासता में हैं, यदि हम अज्ञानी हैं, यदि हम अधकार में डूबे हैं, यदि जीवन एक लंबी मृत्यु है तो केवल इच्छा के कारण से ही है।
क्यों है यह दुःख ? क्योंकि हमारी इच्छा पूरी नहीं हुई। इसलिए यदि आपको कोई इच्छा नहीं है तो आप निराश कैसे होंगे ? यदि कहीं आप निराश होना चाहते हैं तो और अधिक इच्छा करें, यदि आप और दुःखी होना चाहते हैं तो अधिक अपेक्षा करें, अधिक लालसा करें और अधिक आकांक्षा करें, इससे आप और अधिक दुःखी हो ही जाएँगे । यदि आप सुखी होना चाहते हैं तो कोई इच्छा न करें । यही आंतरिक जगत में काम करने का गणित है । इच्छा ही दुःख को उत्पन्न करती है।
Q38 लेखक ने आंतरिक जगत में काम करने का गणित किसे कहा है ?
(A) भक्ति करने को
(B) इच्छा न करने को
(C) विनम्र रहने को
(D) कष्ट भोगने को
Q39. भारतीय मनीषी के चिंतन का विषय क्या है ?
(A) जीवन-मृत्यु का चिंतन
(B) जीवन और आत्मा का चिंतन
(C) इच्छा और अनिच्छा का चिंतन
(D) प्रकृति पुरुष का चिंतन
Q40. इच्छा का जीवन में क्या प्रभाव पड़ता है ?
(A) आनंद देती है।
(B) सुख देती है।
(C) लालसा बढ़ाती है।
(D) कार्यक्षमता बढ़ाती है।
Sir mere que 105 sc cost se kya ho sakta hai selectio
yes