Part – (Environmental Science)
Q121. भारत के संविधान में वन्य जीवन का संरक्षण निम्नलिखित में से किसके अन्तर्गत आता है?
- मौलिक कर्तव्य
- निर्देशक सिद्धान्त
- सातवीं अनुसूची
नीचे दिए गए कूट में से सही विकल्प का चयन कीजिए
(A) 1 और 2
(B) 2 और 3
(C) 1 और 3
(D) 1, 2 और 3
Q122. निम्नताप परिरक्षण (क्रायो-प्रिजरवेशन) तकनीक द्वारा संकटग्रस्त जातियों के बीजों एवं परागकणों को लम्बे समय तक परिरक्षित किया जाता है
(A) बर्फ में
(B) कार्बन टेट्राक्लोराइड में
(C) तरल नाइट्रोजन में
(D) अमोनिया में
Q123. वे प्रजातियां जो एक विशेष क्षेत्र तक सीमित होती हैं, कहलाती हैं
(A) महामारी प्रजाति
(B) दुर्लभ प्रजाति
(C) भेद्य प्रजाति
(D) स्थानिक प्रजाति
Q124. वायुमंडल की किस परत में वर्षण, आँधी, बादल गर्जन, बिजली चमक आदि होती हैं?
(A) आयनमंडल
(B) समतापमंडल
(C) क्षोभमंडल
(D) ओजोनमंडल
Q125. जैविक कचरे से भरपूर घरेलू सीवेज के प्रवाह वाली नदी का परिणाम हो सकता है
(A) जलीय खाद्य जल जीवों की बढ़ी हुई जनसंख्या
(B) जैव निम्नीकरणीय पोषक तत्वों के कारण मछली का बढ़ा हुआ उत्पादन
(C) आक्सीजन की कमी से मछलियों की मौत
(D) शैवाल खिलने के कारण नदी का बहुत जल्दी सूख जाना
Q126. आपदा प्रबन्धन निम्न में से किस सूची के अन्तर्गत आता है?
(A) केन्द्रीय सूची
(B) राज्य सूची
(C) समवर्ती सूची
(D) इनमें से कोई नहीं
Q127. प्राथमिक कक्षा के छात्रों से इस प्रश्न का उत्तर प्राप्त करना, ‘आपको क्यों लगता है कि रेगिस्तानी इलाकों में कई पेड़ नहीं उग सकते हैं’? निश्चित रूप से किस अधिगम संकेतक की उपलब्धि को दर्शाता हैं?
(A) पूछताछ
(B) स्पष्टीकरण
(C) वर्गीकरण
(D) प्रयोग
Q128. राजेश कक्षा 5 के शिक्षक हैं। वे ‘वृक्ष-संरक्षण’ की अवधारणा पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए योजना बनाते हैं। निम्नलिखित में से कौन-सी एक गतिविधि इस उद्देश्य के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है?
(A) प्रत्येक शिक्षार्थी को एक पौधे को अपनाने और उसका पोषण करने के लिए अभिप्रेरित करना
(B) वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना
(C) पोस्टर प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए शिक्षार्थियों को प्रोत्साहित करना
(D) समूह चर्चा के लिए शिक्षार्थियों का समूह बनाना
Q129. भारत में राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन संस्थान स्थित
(A) पुणे में
(B) मिदनापुर में
(C) नई दिल्ली में
(D) कोलकाता में
Q130. ‘इकोमार्क’ सम्बन्धित है –
(A) निर्यात वस्तुओं से
(B) आयात वस्तुओं से
(C) सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली वस्तुओं से
(D) पर्यावरण के लिए सुरक्षित वस्तुओं से
Q131. ‘कार्बन क्रेडिट’ की संकल्पना निम्नलिखित में से किससे उद्भूत हुई?
(A) पृथ्वी सम्मेलन (रियो-दे-जेनेरो)
(B) क्योटो प्रोटोकाल
(C) मान्ट्रियाल प्रोटोकाल
(D) जी-8 शिखरवार्ता
Q132. निम्नलिखित में से कौन सा कृत्रिम पारिस्थितिकी तंत्र है
(A) धान का खेत
(B) वन
(C) घास का मैदान
(D) झील
Q133. विश्व जल दिवस मनाया जाता है –
(A) 22nd अक्टूबर को
(B) 22nd जनवरी को
(C) 22nd मार्च को
(D) 22nd मई को
Q134. आर्कटिक मरूस्थल का दूसरा नाम है
(A) टुण्ड्रा
(B) सवाना
(C) टैगा
(D) स्टेपीज
Q135. भारत में 1936 में स्थापित प्रथम राष्ट्रीय उद्यान का नाम रखा गया था –
(A) कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
(B) भरतपुर राष्ट्रीय उद्यान
(C) हेली राष्ट्रीय उद्यान
(D) राजाजी राष्ट्रीय उद्यान
Q136. एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों को विभिन्न पशुओं के चित्र देता है और उन सभी पशुओं पर रंग भरने को कहता है, जो हमारे घरों में नहीं रहते। इस क्रियाकलाप का उद्देश्य है –
(i) सृजनात्मकता का विकास करना
(ii) अवलोकन का विकास करना
(iii) वर्गीकरण कौशल का विकास करना
(iv) डाटा संग्रह का विकास करना
उपर्युक्त में से कौन से सही हैं?
(A) (i), (ii) और (iv)
(B) (ii), (iii) और (iv)
(C) (i), (iii) और (iv)
(D) (i), (ii) और (iii)
Q137. बच्चों को पर्यावरण अध्ययन को सीखने के लिए खोजने का पर्याप्त अवसर दिया जाता है। यह इंगित करता है कि –
(A) पर्यावरण अध्ययन बाल-केन्द्रित है।
(B) पर्यावरण अध्ययन शिक्षक केन्द्रित है।
(C) पर्यावरण अध्ययन याद करके सीखा जाता है।
(D) पर्यावरण अध्ययन सूचनाओं द्वारा सीखा जाता है।
Q138. निम्नलिखित पद्धतियों में कौन-सी कृषि में जल संरक्षण में सहायता कर सकती है/हैं?
- कृषि भूमि की कम या शून्य जुताई
- खेत में सिंचाई के पूर्व जिप्सम का प्रयोग
- फसल अवशेष को खेत में ही रहने देना
(A) केवल 1 और 2
(B) केवल 1 और 3
(C) केवल 3
(D) 1, 2 और 3
Q139. भारत के किस राज्य में ‘पानी पंचायत’ प्रारम्भ हुई?
(A) केरल
(B) राजस्थान
(C) महाराष्ट्र
(D) गुजरात
Q140. निम्न में से कौन-सा जीवाणु जल प्रदूषण के सूचक के रूप में काम आता है?
(A) स्टेफाइलोकोकस
(B) स्ट्रेप्टोकोकस
(C) डिप्लोकोकस
(D) कॉलीफॉर्म
Q141. निम्न में कौन सा पोषक चक्र सूर्य के प्रकाश से सीधे संचालित होता है?
(A) कार्बन चक्र
(B) नाइट्रोजन चक्र
(C) सल्फर चक्र
(D) फॉस्फोरस चक्र
Q142. जैव-ईंधन के संबंध में निम्न में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
(A) जैव-ईंधन पारिस्थितिकी अनुकूल है।
(B) जैव-ईंधन लागत प्रभावी होता है।
(C) जैव-ईंधन ऊर्जा संकट के समाधान में योगदान दे सकता है।
(D) जैव-ईंधन मक्का से भी बनता है।
Q143. भारत में निम्नलिखित में से कौन नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत सर्वाधिक संभाव्यता वाला है?
(A) सौर शक्ति
(B) लघु जल विद्युत शक्ति
(C) जैव पुंज शक्ति
(D) अपशिष्ट से अर्जित शक्ति
Q144. निम्नलिखित में से किसे जैविक खाद के रूप में प्रयोग किया जाता है?
(A) नीम
(B) एजोला
(C) यूरिया
(D) पोटैशियम
Q145. निम्नलिखित में से किसकी मात्रा अम्ल वर्षा में सबसे अधिक होती है?
(A) HCl
(B) HNO3
(C) H2SO4
(D) H2CO3
Q146. पर्यावरण अध्ययन में बच्चों को जोड़ने की सबसे प्रभावशाली युक्ति है
(A) पाठ्यपुस्तक का पठन
(B) शिक्षक द्वारा व्याख्याएँ
(C) कक्षा निदर्शन
(D) किस्से कहानियाँ
Q147. एक शिक्षक प्रत्येक बच्चे को रद्दी सामग्री से कुछ उपयोगी वस्तु बनाने को कहता है। निम्न में से कौन से कथन में शिक्षक का शैक्षिक उद्देश्य नहीं हैं?
(A) कक्षा के श्रेष्ठ विद्यार्थियों के बारे में निर्णय करना।
(B) बच्चों में सृजनशीलता का विकास करना।
(C) बच्चों को पुनश्चक्रण, पुनः प्रयोग और रूपान्तरण की संकल्पना समझाना।
(D) कूड़े से बनी श्रेष्ठ वस्तुओं की प्रदर्शनी आयोजित करना।
Q148. दूसरी कक्षा की शिक्षिका तनुजा को फूल से संबंधित विषय के बारे में पढ़ाना है। उसे क्या करना चाहिए?
(A) बच्चों को स्कूल के बगीचे में ले जाये जहाँ बहुत सारे फूल हैं।
(B) प्रोजेक्टर पर इनके चित्र दिखायें।
(C) ब्लैकबोर्ड पर कई प्रकार के फूल बनायें।
(D) ब्लैकबोर्ड पर फूलों के नाम लिखें और छात्रों को अपनी नोटबुक पर उन्हें लिखने को कहें।
Q149. एकीकृत पर्यावरण विज्ञान के रूप में ई.वी.एस. अध्ययन का क्या महत्व है?
(A) प्राकृतिक और सामाजिक-सांस्कृतिक वातावरण से संबंध स्थापित करने में जागरूक और सक्षम होना।
(B) सभी गतिविधियों में भाग लेने में सक्षम होना।
(C) लिखित एवं प्रायोगिक में A+ प्राप्त करना।
(D) विज्ञान की शिक्षा का भाषा की तुलना में अधिक आनंद लेना।
Q150. देश में पर्यावरण कानूनों की समीक्षा के लिए निम्नलिखित में से किस समिति का गठन किया गया था?
(A) कस्तूरी रंगन समिति
(B) सुब्रमनियन समिति
(C) माधव नायर समिति
(D) उल्लास कारंथ समिति