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UTET Paper 2 Answer Key 29 September 2023

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UTET Paper 2 Answer Key 29 September 2023 – Paper 2 (Answer Key): UTET Paper 2 exam paper 29 September 2023 with Answer Key available here which is successfully conducted today from 2 pm to 04:30 pm at various exam centers of Uttarakhand state. Check out the unofficial answer key of Uttarakhand Teacher Eligibility Test (UTET) 2023 to check your performance and get an early glimpse of your results. 


Exam Name:  UTET Paper 2 exam paper 2023
Paper: Paper 2 (Class 6th to 8th (Junior Class))
Exam Organiser: UBSE (Uttarakhand Board of Secondary Education)
Exam Date: 29/09/2023
Exam Time: 2 PM to 04:30 PM
Total Question: 150


UTET Paper 2 Answer Key 29 September 2023

UTET Paper 2 Answer Key 29 September 2023

UTET Paper 2 Answer Key 29 September 2023

बाल विकास और शिक्षा-शास्त्र (CDP)

Q1. निम्नलिखित में से सृजनवाद का सिद्धांत है –
(A) सीखने में शिक्षक की ही भूमिका महत्वपूर्ण है।
(B) ज्ञान का सृजन नहीं किया जा सकता है।
(C) बच्चे अपने ज्ञान का सृजन स्वयं करते हैं।
(D) सीखने की प्रक्रिया में शिक्षक को बच्चों को रटने के लिए प्रेरित करना चाहिए ।

Q2. निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास के संदर्भ में सत्य है-
(1) विकास जीवन पर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया है।
(2) विकास के कुछ आयामों या घटकों में वृद्धि हो सकती है, जबकि दूसरे ह्रास का प्रदर्शन करते हैं।
(3) शारीरिक अंगों अथवा संपूर्ण जीव की बढ़ोत्तरी को विकास कहते हैं।
(4) विकास का मापन अथवा मात्राकरण किया जा सकता है।
(A) 1, 2
(B) 1, 2, 3
(C) 1, 2, 4
(D) 2, 3, 4

Q3. निम्नलिखित में से स्थूल पेशीय कौशल हैं-
(1) उछलना व कूदना
(2) ब्लॉक बनाना
(3) सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना
(4) दौड़ना
(A) 1, 2
(B) 1, 2, 3
(C) 1, 2, 3, 4
(D) 1, 3, 4

Q4. क्रियाप्रसूत अनुबंधन किसके द्वारा दिया गया-
(A) थार्नडाइक
(B) पावलाव
(C) स्कीनर
(D) टॉलमेन

Q5. टी. ए. टी. क्या है?
(A) अभिक्षमता परीक्षण
(B) व्यक्तित्व परीक्षण
(C) बुद्धि परीक्षण
(D) रुचि परीक्षण

Q6. निम्नलिखित में से बच्चों के सामाजिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक है-
(A) माता-पिता
(B) विद्यालय
(C) (A) व (B) दोनों
(D) गुणसूत्र

Q7. सहयोग एवं प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करने वाले कारक हैं-
(1) पुरस्कार संरचना
(2) पारस्परिक सम्प्रेषण
(3) पारस्परिकता
(A) 1, 2, 3
(B) 2, 3
(C) 1, 3
(D) 1, 2

Q8. जेंडर क्या है?
(A) पुरूष होने का जैविक आयाम
(B) महिला होने का जैविक आयाम
(C) पुरूष था महिला होने का मनोवैज्ञानिक और सामाजिक-सांस्कृतिक आयाम
(D) पुरूष या महिला होने का जैविक आयाम

Q9. निम्न में से कौन पोर्टफोलियो के अंग है/हैं-
(A) प्रोजेक्ट्स
(B) सृजनात्मक लेखन कार्य
(C) क्राफ्ट वर्क
(D) उपरोक्त सभी

Q10. ब्लू प्रिंट एक त्रिआयामी चार्ट है, जिसमें अधिभार दिया जाता है-
(1) आकलन के उद्देश्यों को
(2) विषय क्षेत्रों को
(3) दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को
(4) प्रश्नों के प्रकारों को
(A) 1, 2, 3, 4
(B) 1, 2, 3
(C) 1, 2, 4
(D) 2, 3, 4

Q11. डिस्केलकूलिया एक प्रकार की अधिगम अक्षमता है जिसका संबंध है-
(A) पढ़ने की समस्या से
(B) लिखने की समस्या से
(C) गणना की समस्या से
(D) ध्यान देने की समस्या से

Q12. यदि एक बच्चा शिक्षक द्वारा दिए गए प्रश्न-उत्तर याद करता है और स्पष्ट लिखता है तब उसकी माँ उसे टॉफी देती है। यह दर्शाता है कि बच्चा-
(A) आंतरिक रूप से अभिप्रेरित है।
(B) बाह्य रूप से अभिप्रेरित है।
(C) आंतरिक रूप से सीखने के प्रति सकारात्मक है।
(D) सीखने के प्रति निराशावान है।

Q13. माता-पिता से वंशानुगत रूप से प्राप्त जीन के कारण होने वाले विकास जैसे लंबाई एवं वजन, मस्तिष्क, हृदय एवं फेफड़े का विकास इत्यादि, ये सभी __ भूमिका को इंगित करते हैं।

(A) संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं की
(B) सामाजिक प्रक्रियाओं की
(C) संवेगात्मक प्रक्रियाओं की
(D) जैविक प्रक्रियाओं की

Q14. “रोहन आत्मसम्मान प्राप्त करने की ओर बढ़ता है ।” निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प उक्त कथन के संदर्भ में सही है?
(A) वह आत्मसिद्धि स्तर से एक पद आगे है।
(B) वह आत्मसिद्धि स्तर से एक पद पीछे है।
(C) वह मॉस्लो के आवश्यकता पदानुक्रम के निम्न स्तर पर है।
(D) वह मॉस्लो के आवश्यकता पदानुक्रम के दूसरे स्तर पर है।

Q15. एन. ई. पी. 2020 किस प्रकार के प्रगति कार्ड की अनुशंसा करती है?
(A) 180° समग्र प्रगति कार्ड
(B) 360° समग्र प्रगति कार्ड
(C) 90° समग्र प्रगति कार्ड
(D) 270° समग्र प्रगति कार्ड

Q16. ‘प्रशस्त’ क्या है?
(A) विद्यालयों हेतु दिव्यांगताओं की आरम्भिक जाँच सूची
(B) विद्यार्थियों के अधिगम का आकलन करने, हेतु उपकरण
(C) दिव्यांग बच्चों की बुद्धि मापने हेतु मनोवैज्ञानिक परीक्षण
(D) दिव्यांग बच्चों के लिए आधारिक संरचना हेतु दिशा निर्देश

Q17. हावर्ड गार्डनर ने अवधारणा दी –
(A) अभिक्षमता की
(B) सामान्य बुद्धि की
(C) बहुबौद्धिकता की
(D) अभिरुचि की

Q18. अभिक्षमता है-
(A) किसी कार्य को अच्छे से करने की विशिष्ट क्षमताएँ
(B) किसी कार्य को करने की सामान्य क्षमताएँ
(C) यह एक प्रकार की रुचि है।
(D) यह सृजनात्मकता का एक भाग है।

Q19. विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के अंत में दी जाने वाली वार्षिक परीक्षा उदाहरण है-
(A) आकलन का
(B) मूल्यांकन का
(C) सी. सी. ई. का
(D) रचनात्मक आकलन का

Q20. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के संदर्भ में अनुकूलन है-
(A) नियमित कक्षाओं में विशेष आवश्यकताओं वाले छात्रों को शिक्षा देना ।
(B) सभी विद्यार्थियों की शिक्षा जहाँ सभी विद्यार्थी सीखने की प्रक्रिया में समान भागीदार हैं।
(C) विद्यार्थियों को समायोजन करने के लिए शिक्षण प्रक्रियाओं, असाइनमेंट और आकलन के शिक्षण लक्ष्यों में बदलाव न करना ।
(D) विद्यार्थी की आवश्यकता को समायोजित करने के लिए आकलन, सामग्री, पाठ्यचर्या और कक्षा के वातावरण को समायोजित करना।

Q21. ‘अभ्यास का नियम’ किसके द्वारा दिया गया है?
(A) थॉर्नडाइक
(B) पॉवलॉव
(C) स्किनर
(D) टॉलमैन

Q22. निम्नलिखित में से कौन प्राथमिक पुनर्बलन है?
(A) धन
(B) भोजन
(C) पुरस्कार
(D) उपहार

Q23. विद्यार्थियों के सीखने को प्रभावित करने वाला वाह्य कारक कौन सा है?
(A) आत्म प्रत्यय
(B) रुचि
(C) अभिक्षमता
(D) टी.एल.एम. . एम.

Q24. श्रव्य दृश्य अध्येता के लिए सीखने की कौन सी विधि अच्छी है-
(A) पाठ से संबंधित मुख्य बिन्दुओं को बोलना
(B) पाठ से संबंधित मुख्य बिन्दुओं को बोलना व साथ-साथ श्यामपट्ट पर लिखना
(C) करके सीखने के अवसर देना
(D) पाठ से संबंधित मुख्य बिन्दुओं को श्यामपट्ट पर लिखना

Q25. कथन – संसक्तता समूह सदस्यों के बीच एकता, बद्धता एवं परस्पर आकर्षण को इंगित करती है।
व्याख्या – जैसे-जैसे समूह अधिक संसक्त होता है, समूह के सदस्य एक सामाजिक इकाई के रूप में विचार, अनुभव एवं कार्य करना प्रारंभ करते हैं और पृथक्कृत व्यक्तियों के समान कम ।
(A) कथन सही है लेकिन इसकी व्याख्या गलत है।
(B) व्याख्या सही है लेकिन इसका कथन गलत है।
(C) कथन और व्याख्या दोनों सही हैं।
(D) कथन और व्याख्या दोनों गलत हैं।

Q26. ‘चंद्रमा और सूर्य इन दो शब्दों का प्रयोग करते हुए एक कविता बनाइए ।’ यह किस प्रकार का प्रश्न है?
(A) स्मरण आधारित
(B) समझ आधारित
(C) विश्लेषण आधारित
(D) सृजन आधारित

Q27. निम्नलिखित में से कौन संज्ञानात्मक पक्ष का एक उदाहरण है?
(A) दूसरों की सहायता करना
(B) तदनुभूतिपूर्ण व्यवहार
(C) अंर्तवैयक्तिक कौशल
(D) अवधारणा की व्याख्या करना

Q28. शिक्षक को विद्यार्थियों का आकलन किस प्रकार के प्रश्नों द्वारा करना चाहिए?
(A) प्रोजेक्ट पर आधारित प्रश्न
(B) वस्तुनिष्ठ प्रश्न
(C) निबंध आधारित प्रश्न
(D) उपरोक्त सभी

Q29. निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही है-
(A) अधिगम अक्षम बच्चों को किसी भी प्रकार की विशेष शिक्षण विधि की आवश्यकता नहीं है।
(B) पूर्ण दृष्टिबाधित बच्चे बड़े अक्षर वाली पुस्तक पढ़ सकते हैं।
(C) मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चों के लिए वैयक्तिक शिक्षण योजना बनाने की आवश्यकता है।
(D) चलन बाधित बच्चों के लिए पाठ्यचर्या अनुकूलित किए जाने की आवश्यकता है।

Q30. निम्नलिखित में से कौन सा प्रश्न बच्चे की समझ को आकलित करने के लिए सबसे अच्छा है?
(A) सूरज किस दिशा से निकलता है?
(B) 15 अगस्त के दिन क्या हुआ था?
(C) भारत के प्रधानमंत्री का नाम क्या है?
(D) धूप में कपड़े जल्दी क्यों सूखते हैं?


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