Q161. एक अनुत्तीर्ण विद्यार्थी को उसी कक्षा में पूरी निष्ठा से अध्ययन करने के लिए कैसे प्रोत्साहित किया जा सकता है?
(A) शिक्षक परामर्श द्वारा
(B) मनोवैज्ञानिक परामर्श द्वारा
(C) अभिभावकों के परामर्श द्वारा
(D) छात्र संघ द्वारा
Q162. एक शिक्षक होने के नाते आप विद्यार्थियों में अनुशासन का गुण कैसे विकसित करेंगे?
(A) उन्हें जिम्मेदारियां देकर
(B) उन्हें आचरण के नियमों की जानकारी देकर
(C) उन्हें विद्यालय से निकाल कर
(D) उनसे नियमों का पालन करवाकर
Q163. विद्यार्थी सबसे अच्छा सीखते हैं-
(A) सुनकर
(B) पढ़कर
(C) करके
(D) देखकर
Q164. यदि शिक्षक छात्रों के सृजनात्मक चिन्तन को बढ़ाना चाहता है तो उसे अधिक ध्यान केन्द्रित करना चाहिए-
(A) अभिसारी चिन्तन पर
(B) अपसारी चिन्तन पर
(C) दोनों (A) और (B)
(D) इनमें से कोई नहीं
Q165. प्रारम्भिक अवस्था में बच्चों की भाषा का विकास करने के लिए शिक्षक को भाषा सीखने के किस सिद्धान्त को अपनाना चाहिए?
(A) सम्बद्धीकरण
(B) अनुकरण
(C) पुनर्बलन
(D) ये सभी
Q166. शिक्षण सहायक सामग्री के मुख्य प्रकार है-
(A) श्रव्य सामग्री
(B) दृश्य सामग्री
(C) दृश्य-श्रव्य सामग्री
(D) ये सभी
Q167. निम्नलिखित में से शिक्षण की विशेषता कौन सी है?
(A) शिक्षण एक जटिल सामाजिक प्रक्रिया है।
(B) शिक्षण एक व्यावसायिक गतिविधि है।
(C) शिक्षण एक अंतःक्रिया है।
(D) उपरोक्त सभी
Q168. शिक्षण की निम्नलिखित अवस्थाओं में से ‘मूल्यांकन की अवस्था’ कौन सी है?
(A) पूर्व क्रिया अवस्था
(B) अन्तःक्रिया अवस्था
(C) उत्तर-क्रिया अवस्था
(D) इनमें से कोई नहीं
Q169. प्रभावी शिक्षण निर्भर करता है-
(A) शिक्षक की शारीरिक संरचना पर
(B) शिक्षक के पहनावे पर
(C) शिक्षक के ज्ञान पर
(D) शिक्षक के व्यवहार पर
Q170. यदि एक छात्र कक्षा में विलम्ब से आता है तो शिक्षक को-
(A) उसे बाहर निकाल देना चाहिए।
(B) उसे कठोर दण्ड देना चाहिए और प्रधानाचार्य को सूचित करना चाहिए।
(C) कई दिनों तक उसे अनुपस्थित दिखाना चाहिए।
(D) उसके साथ सहानुभूति एवं समझदारी से व्यवहार करना चाहिए।
Q171. एक योग्य शिक्षक वह है जो
(A) कक्षा को नियंत्रित कर सके।
(B) अपने छात्रों को ईमानदारी और मेहनत से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सके।
(C) अपने छात्रों में पहल करने की भावना का विकास कर सके।
(D) अपनी कक्षा का मनोरंजन कर सके।
Q172. शिक्षण में सुधार लाने के लिए एक शिक्षक में को-
(A) छात्रों की गलतियों पर कठोर कार्यवाही करनी चाहिए।
(B) विद्यालय की नीतियों के विरूद्ध कार्य करना चाहिए।
(C) अपनी गलतियों को सुधारना चाहिए।
(D) पूर्व शिक्षकों की आलोचना करनी चाहिए।
Q173. एक शिक्षक को सभी छात्रों से कैसा व्यवहार करना चाहिए?
(A) मित्रवत् व्यवहार
(B) समान व्यवहार
(C) व्यक्तिगत व्यवहार
(D) निःस्वार्थ व्यवहार
Q174. शिक्षण किस स्तर पर किया जाता है ?
(A) स्मृति स्तर पर
(B) बोध स्तर पर
(C) चिन्तन स्तर पर
(D) उपरोक्त सभी
Q175. पाठ्य सहगामी क्रियाकलापों की सफलता या असफलता अधिकांशतः निर्भर करती है-
(A) शिक्षकों के दृष्टिकोण एवं उत्साह पर
(B) अभिभावकों पर
(C) छात्रों पर
(D) समुदाय पर
Q176. निम्नलिखित में से कौन सी सीखने की विशेषता नहीं है?
(A) सीखना एक प्रक्रिया है, उत्पाद नहीं।
(B) सभी सीखना उद्देश्यपूर्ण और लक्ष्य उन्मुखी नहीं होता।
(C) शब्दों में व्याख्या करने के लिए सीखने क्षेत्र बहुत विस्तृत है।
(D) इनमें से कोई नहीं
Q177. विद्यालय एक सामाजिक संस्था है जो /जिसके-
(A) समाज को उच्च स्तर तक उठाने में योगदान देता है।
(B) लोगों को संरक्षित और प्रसारित करता है।
(C) कुछ जैविक प्रबंध है।
(D) अच्छे को बुरे से अलग करता है।
Q178. एक शिक्षक के सामने महत्वपूर्ण चुनौती होती है-
(A) कक्षा में अनुशासन बनाए रखना
(B) छात्रों से गृहकार्य करवाना
(C) प्रश्न-पत्र तैयार करना
(D) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिपूर्ण बनाना
Q179. एक अच्छे सम्प्रेषक को अच्छा होना चाहिए-
(A) बोलने में
(B) सुनने में
(C) भाषा का प्रयोग करने में
(D) वाणी में हास्य का प्रयोग करने में
Q180. शिक्षक से संबंधित वे कारक जो सीखने वाले की अकादमिक उपलब्धि को प्रभावित करते हैं-
(A) छात्रों की स्वीकृति
(B) शिक्षार्थियों की देखभाल
(C) निर्देशात्मक तकनीकों का प्रभावी उपयोग
(D) उपरोक्त सभी