CTET Answer key 20 August 2023 Paper 1 | CTET 20 Aug 2023 Answer Key

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Set A/B/C/D of the CTET Question Paper with Answer Key 2023: Today, August 20, 2023, is CTET 2023 exam day, and it is being administered offline. The morning shift for Paper-1 is from 9:30 AM to 12:00 PM, and the afternoon shift from 2:30 PM to 5:00 PM will be used for Paper-2. There won’t be any negative marking for incorrect responses, and all the questions will be in the objective MCQ format.

CTET Answer key 20 August 2023 Paper 1

CTET Answer key 20 August 2023 Paper 1
CTET Answer key 20 August 2023 Paper 1 | CTET 20 Aug 2023 Answer Key 2

CTET 20 August 2023 Answer Key Download All Set Question Paper-1 & Paper-2

OrganizationCentral Board of Secondary Education (CBSE)
Exam NameCentral Teacher Eligibility Test (CTET)
LocationAll India
Last Date to Apply26-May-2023
Exam Date20 August 2023
CategoryTeacher Eligibility Test
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CTET Answer Key 20 August 2023 Paper 2 | CTET 20 Aug 2023 Answer Key

निर्देश: निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही। सबसे उचित विकल्प चुनिए ।
Q1. डिस्ग्राफिया :
(1) एक भाषण विकार है जिसकी विशेषता हकलाना और उच्चारण में त्रुटियाँ करना है।
(2) एक गतियुक्त विकार है जिसकी विशेषता स्थूल पेशीय बाधिता है।
(3) एक तंत्रिकीय विकार है जिसकी विशेषता अक्षरों और आकारों को बनाने में कठिनाई है।
(4) एक मनोवैज्ञानिक विकार है जिसकी विशेषता ध्यान का अभाव और आवेगशील व्यवहार है।

Q.2 प्रतिभावान बच्चों को शिक्षित करने का उपागम जो उन्हें असामान्य रूप से तीव्र गति से पाठ्यचर्या के माध्यम से आगे बढ़ाता है, क्या कहलाता है ?
(1) विभेदित निर्देशन
(2) संवर्धन
(3) त्वरण (गतिवर्द्धन )
(4) विसर्जन

Q.3 शिक्षक जो समावेशी कक्षाओं की दिशा में काम कर रहे हैं, उन्हें चाहिए कि वे :
(i) पाठ्यचर्या में अनुकूलन करें.
(ii) विविध दृष्टिकोणों को शामिल करें.
(iii) अपने स्वयं के अंतर्निहित पूर्वाग्रहों की जाँच करें
(iv) विविधता को एक बाधा के रूप में देखें उपर्युक्त में से कौन-से सही हैं ?
(1 ) (i), (ii), (iii), (iv)
(2) (i), (ii), (iii)
(3 ) (i), (iii), (iv)
(4) (ii), (iii), (iv)

Q.4 शैशवावस्था में समाजीकरण की संस्थाएँ प्रमुख रूप से महत्त्वपूर्ण हैं, जबकि प्रारंभिक बाल्यावस्था में समाजीकरण की संस्थाएँ भी महत्त्वपूर्ण हो जाती हैं।
(1) तृतीयक; माध्यमिक
(2) प्राथमिक, माध्यमिक
(3) माध्यमिक; प्राथमिक
(4) माध्यमिक; तृतीयक

Q.5 लेव वायगोत्स्की के अनुसार :
(1) सामाजिक कारक भाषा विकास को प्रभावित करते हैं, परंतु संज्ञानात्मक विकास को नहीं।
(2) संज्ञानात्मक विकास, भाषा विकास को सुगम बनाता है।
(3) भाषा विकास और संज्ञानात्मक विकास एक-दूसरे से स्वतंत्र रूप से विकसित होते हैं।
(4) भाषा विकास, संज्ञानात्मक विकास को सुगम बनाता है।

Q.6 लॉरेंस कोह्लबर्ग के नैतिक तर्क के किस स्तर पर, बच्चे आमतौर पर मानते हैं कि लोगों को समाज की अपेक्षाओं पर खरा उतरना चाहिए और “अच्छे” तरीकों से व्यवहार करना चाहिए ?
(1) उत्तर-संक्रियात्मक स्त
(2) पूर्व- पारंपरिक स्तर
(3) पारंपरिक स्तर
(4) पूर्व-संक्रियात्मक स्तर

Q.7 निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A) :
शिक्षकों और साथियों जैसे अधिक जानकार अन्य लोगों के साथ बातचीत, शिक्षार्थियों को उनकी समझ और कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए आवश्यक समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान कर सकती है।
कारण (R) :
सामाजिक संपर्क सीखने और विकास का एक प्रमुख घटक है।
(1) (A) और (R) दोनों ग़लत हैं।
(2) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
(4) (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।

Q.8 ‘अधिगम के लिए आकलन’ का मुख्य लक्ष्य क्या है ?
(1) उन विद्यार्थियों की पहचान करना जिन्हें ‘धीमे सीखने वालों’ के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है
(2) विद्यार्थी के प्रदर्शन का मूल्यांकन करना और ग्रेड देना
( 3 ) विद्यार्थियों को प्रतिपुष्टि प्रदान करना जिसका उपयोग उनके अधिगम में सुधार के लिए किया जा सकता है
(4) विद्यार्थी के प्रदर्शन की तुलना एक मानक या तय पैमाने से करना

Q.9 किस आयु में बच्चे शब्दों के खेल में शामिल हो सकते हैं और ऐसे चुटकुलों और पहेलियों को पसंद कर सकते हैं जिनमें शब्दों का खेल शामिल हो ?
(1) बारह वर्ष
(2) एक वर्ष
(3) तीन वर्ष
(4) सात वर्ष

Q.10 कैरल गिलिगन ने कोह्लबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत की आलोचना की है :
(1) सामाजिक संज्ञानात्मक दृष्टिकोण से ।
(2) नारीवादी दृष्टिकोण से ।
(3) आनुवंशिक कारकों को पर्याप्त महत्त्व न देने पर ।
(4) केस अध्ययन को अनुसंधान पद्धति के रूप में उपयोग करने के लिए।

Q.11 जीन पियाज़े के अनुसार पूर्व-संक्रियात्मक चिंतन की मुख्य विशेषताओं में से एक है जो किसी स्थिति के एक पहलू पर ध्यान केंद्रित करने और दूसरों की उपेक्षा करने की प्रवृत्ति को संदर्भित करता है।
(1) कारण- परिणाम का विश्लेषण (कारण कार्य संबंध)
(2) केंद्रीयन
(3) विकेंद्रीयन
(4) पारगमन

Q.12 प्रारंभिक बाल्यावस्था में वृद्धि _ और सोच है, जबकि मध्य बाल्यावस्था में वृद्धि
और सोच _है।
(1) धीमी, कुछ हद तक आत्मकेंद्रित स्थिर है, तार्किक
(2) स्थिर है, कुछ हद तक आत्मकेंद्रित धीमी, तार्किक
(3) स्थिर है, तार्किक धीमी, आत्मकेंद्रित
(4) धीमी, तार्किक, स्थिर है, आत्मकेंद्रित

Q13. निम्नलिखित में से कौन-सा स्थूल गतिक कौशल है?
(1) बुनाई
(2) तैरना
(3) एक कागज़ पर वृत्त को रूपरेखा के अनुसार काटना
(4) एक कागज़ पर एक बड़े आयत को रूपरेखा के अनुसार काटना

Q14. भौतिक वृद्धि और विकास, विकास के.. और • सिद्धांतों का पालन करते हैं।
(1) एकीकरण (सरल से जटिल); विभेदीकरण (जटिल से साल)
(2) शीर्षगामी (अवरोही); समीपस्थ (आंतरिक से बाहरी)
(3) समीपस्थ (अवरोही); शीर्षगामी (आंतरिक से बाहरी)
(4) विभेदीकरण (सरल से जटिल): एकीकरण (जटिल से सरल)

Q15. हावर्ड गार्डनर के अनुसार, एक दर्शनशास्त्री के पास प्रकार की बुद्धि और मूर्तिकार के पास प्रकार की बुद्धि की मात्रा अधिक होती है।
(1) भाषिक अंतर्वैयक्तिक
(2) दिक्स्थान; अंत: व्यक्ति
(3) अंत: व्यक्ति दिक्स्थान
(4) अंतर्वैयक्तिक भाषिक

Q16. अनुभवात्मक अधिगम किस पर बल देता है?
(1) बच्चों के अधिगम पर शिक्षक के नियंत्रण पर
(2) सीखने में पुनर्बलन की भूमिका पर
(3) आलोचनात्मक प्रतिबिंबन के महत्त्व पर
(4) एक प्रक्रिया के बजाय अधिगम को एक उत्पाद के रूप में देखने पर

Q17. बच्चों में समस्या समाधान कौशल को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा प्रभावी तरीका है ?
(1) स्वतंत्र चिंतन को हतोत्साहित करना और घोषणात्मक ज्ञान पर ध्यान केंद्रित करना
(2) कठिन समस्याओं से बचने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना
(3) उन्हें समस्याओं का तैयार समाधान उपलब्ध कराना
(4) उन्हें बुद्धि मंथन करने और सहज अनुमान लगाने के अवसर देना

Q18. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A)
शिक्षकों को सार्थक वातावरण बनाना चाहिए जिसमें सभी बच्चों की सक्रिय भागीदारी और संलग्नता हो।
कारण (R)
सभी बच्चे आंतरिक रूप से सीखने के लिए प्रेरित होते हैं और सीखने में सक्षम होते हैं।
(1) (A) और (R) दोनों ग़लत हैं।
(2) (A) और (R) दोनों सही है तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
(4) (A) सही है, परन्तु (R) गलत है।

Q19. निम्नलिखित में से कौन-सी प्रक्रिया अधिगम के दौरान योगदान नहीं देती है?
(a) संगठन
2) वर्गीकरण
(3) वैचारिकता
(4) र-प्रासंगीकरण

Q20. निम्नलिखित में से कौन-सा एक ऐसे प्रश्न का उदाहरण है जिसमें विद्यार्थियों को अपनी सोच पर विचार करने की आवश्यकता होती है?
(1) वाक्य में संज्ञा और क्रिया के बीच क्या संबंध है?
(2) क्रिया की परिभाषा क्या है?
(3) आप क्रिया को वर्तमान काल में कैसे बदल सकते हैं?
(4) कक्षा की शुरुआत से क्रियाओं के उपयोग के बारे में आपकी समझ कैसे बदली है?



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