CTET Answer key 20 August 2023 Paper 2: CTET 20 August 2023 Answer Key | CTET Answer Key 2023 | CTET Paper-1 Answer Key 20 August 2023 | CTET Paper-2 Answer Key 20 August 2023 | CTET 20 August 2023 Question Paper PDF Download | CTET 20 August 2023 Answer Key PDF Download | CTET Today Exam Answer Key 2023 | CTET Aaj Ka Paper 20 August 2023
Set A/B/C/D of the CTET Question Paper with Answer Key 2023: Today, August 20, 2023, is CTET 2023 exam day, and it is being administered offline. The morning shift for Paper-1 is from 9:30 AM to 12:00 PM, and the afternoon shift from 2:30 PM to 5:00 PM will be used for Paper-2. There won’t be any negative marking for incorrect responses, and all the questions will be in the objective MCQ format.
CTET Answer key 20 August 2023 Paper 2
CTET 20 August 2023 Answer Key Download All Set Question Paper-1 & Paper-2
Organization | Central Board of Secondary Education (CBSE) |
Exam Name | Central Teacher Eligibility Test (CTET) |
Location | All India |
Last Date to Apply | 26-May-2023 |
Exam Date | 20 August 2023 |
Category | Teacher Eligibility Test |
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CTET Answer Key 20 August 2023 Paper 1 | CTET 20 Aug 2023 Answer Key
CTET Exam August 2023 Paper – II (Junior Level) Part – I Child Development and Pedagogy
निर्देश: निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उचित विकल्प चुनिए ।
Q1. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A) :
शिक्षकों को विद्यार्थियों में विशेष जातीय समूहों के बारे में रूढ़िवादिता को तोड़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए ।
कारण (R) :
शिक्षा का एक उद्देश्य प्रमुख विद्यार्थियों को समालोचनात्मक आत्म-चिंतन के लिए प्रोत्साहित करना है ।
(1) (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।
(2) (A) और (R) दोनों ग़लत हैं ।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q2. निम्नलिखित में से कौन-सा आंतरिक अभिप्रेरणा का उदाहरण है ?
(1) शिक्षक को प्रभावित करने के लिए परियोजना को पूरा करना
(2) डॉट से बचने के लिए पढ़ाई करना
(3) पुरस्कार राशि के लिए एक प्रतियोगिता में भाग लेना
(4) व्यक्तिगत आनंद के लिए एक वाद्य यंत्र बजाना
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 4 [/su_expand]
Q3. निम्नलिखित कथन में विकास के किस सिद्धांत को दर्शाया गया है ?
“जो बच्चे अपने शुरुआती वर्षों में भाषा सीखने के लिए अनुकूल वातावरण से वंचित रहते हैं, उन्हें बाद के जीवन में भाषा चुनने में थोड़ी कठिनाई होती है ।”
(1) भाषा का विकास पूरी तरह आनुवंशिकी पर निर्भर है ।
(2) विकास अव्यवस्थित और अप्रत्याशित होता है ।
(3) भाषा के विकास का एक संवेदनशील काल है ।
(4) भाषा और अनुभूति जटिल रूप से परस्पर संबंधित हैं ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q4. अधिगम के सामान्य सिद्धांत बताते हैं कि विद्यार्थी बेहतर रूप से सीखते हैं यदि शिक्षक :
(1) पहले अवधारणा को उसके प्रतीकात्मक रूप में प्रस्तुत करें और फिर उसके भौतिक रूप पर आएँ ।
(2) पहले अवधारणा का संपूर्ण रूप से परिचय दें और फिर उसकी बारीकियों पर आएँ ।
(3) पहले तर्क और कारण के संदर्भ में अवधारणाओं पर चर्चा करें और फिर विचारों को सत्यापित करने का अवसर दें।
(4) पहले उस पर चर्चा करें जिसके बारे में विद्यार्थी को नहीं पता है और फिर उस पर आएँ जो विद्यार्थी पहले से जानते हैं ।
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Q5. एक शिक्षिका अपने विद्यार्थियों को अधिसंज्ञानात्मक कौशल विकसित करने में मदद करना चाहती है।
निम्नलिखित में से कौन-सी रणनीति सबसे प्रभावी होगी ?
(1) विद्यार्थियों को अभिप्रेरित करने के लिए लगातार ग्रेड और प्रतिपुष्टि प्रदान करना
(2) विद्यार्थियों को याद करने के लिए पाठ सौंपना और उन्हें पाठ्यपुस्तक से जानकारी दोहराने के लिए प्रोत्साहित करना
(3) विद्यार्थियों को सभी सीखने के कार्यों के लिए विस्तृत और निर्देशात्मक निर्देश प्रदान करना
(4) विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना कि वे स्वयं अपने अधिगम पर चिंतन करें और अपनी प्रगति का मूल्यांकन करें
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Q6. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A) :
शिक्षकों को संकल्पना को मज़बूत करने के लिए विद्यार्थियों को अपने स्वयं के संकल्पना के उदाहरणों और गैर-उदाहरणों की पहचान करने के लिए कहना चाहिए ।
कारण (R) :
उदाहरणों के बारे में सोचने से संकल्पना को मज़बूत किया जाता है जबकि गैर-उदाहरण विद्यार्थियों को भ्रमित करते हैं ।
(1) (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।
(2) (A) और (R) दोनों ग़लत हैं ।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 1 [/su_expand]
Q7. माध्यमिक कक्षाओं में अधिगम के लिए एक अनुकूल कक्षा का वातावरण __ पर केंद्रित होता है ।
(1) सज़ा और शर्मिंदगी के डर
(2) प्रतिस्पर्धी लोकाचार
(3) अनुबंधन और पुनर्बलन
(4) सहकारी अधिगम
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 4 [/su_expand]
Q8. जटिल समस्याओं से जूझ रहे अमन के समस्या समाधान कौशल विकसित करने में एक शिक्षक किस प्रकार मदद कर सकता है ?
(1) उसे मंथन करने और विचार उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित करके
(2) उसे प्रयोग करने और जोखिम लेने से हतोत्साहित करके
(3) उसे उत्तर प्रदान करके
(4) उससे कहकर कि वह समस्या को सुलझाना छोड़ दे
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 1 [/su_expand]
Q9. ‘बोध-आधारित शिक्षण’ का अंतर्निहित सिद्धांत यह विश्वास है कि :
(1) शिक्षार्थियों की क्षमताएँ और आवश्यकताएँ विविध हैं जिन्हें मानक निर्देशों पर ध्यान केंद्रित किए बिना पूरा नहीं किया जा सकता है।
(2) ऐसा करने के लिए एक सुविधाजनक वातावरण प्रदान किए जाने पर शिक्षार्थी ज्ञान का निर्माण कर सकते हैं ।
(3) शिक्षार्थी कम जानते हैं और शिक्षण में विद्यार्थियों के लिए तथ्यों का प्रसारण शामिल है।
(4) शिक्षार्थी निष्क्रिय प्राप्तकर्ता है और शिक्षक के पास ‘सही’ ज्ञान है ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 2 [/su_expand]
Q10. वह विद्यार्थी जो ‘पठन-वैकल्य’ से जूझ रहे हैं, को पढ़ना सिखाया जा सकता है :
(1) उन्हें कई विकर्षणों में अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करके ।
(2) सुधारात्मक पठन सुनिश्चित करने के लिए सख्त दंड के उपयोग के माध्यम से ।
(3) प्रणालीगत ध्वन्यात्मक प्रशिक्षण के माध्यम से ।
(4) उच्च ग्रेड स्तर के पठन ग्रंथ प्रदान करके ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q11. निम्नलिखित में से कौन-सा समूह उन विशिष्टताओं का सही ढंग से उल्लेख करता है जो प्रतिभाशाली विद्यार्थियों और कक्षा में अन्य विद्यार्थियों के बीच आमतौर पर भित्र होते हैं ?
A. समझ की अग्रवर्ती गहनता
B. सीखने की तेज गति
C. समझ के लिए दूसरों पर अधिक निर्भरता
D. शारीरिक विकास की तेज गति
सही विकल्प का चयन कीजिए:
(1) A, B और C
(2) B, C और D
(3) A और B
(4) B और C
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q12. श्रवण बाधिता के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(1) श्रवण बाधिता बच्चे के प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है।
(2) बच्चे के पास तेज आवाजें करके बच्चे की सुनने की अक्षमता (श्रवण बाधिता) का विश्वसनीय तौर पर परीक्षण किया जा सकता है।
(3) श्रवण बाधिता हमेशा कान की किसी शारीरिक समस्या के कारण होती है।
(4) सभी श्रवण बाधिता वाले बच्चों को संवाद करने के लिए ‘सांकेतिक भाषा / साइन लैग्वेज’ का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 1 [/su_expand]
Q13. समावेशन के संदर्भ में, पाठ्यचर्या सीखने की अपेक्षाएँ मे समान है, जबकि में, वे मित्र हैं।
(1) संवर्धन; गतिवर्द्धन
(2) गतिवर्द्धन; संवर्धन
(3) समायोजन; संशोधन
(4) संशोधन; समायोजन
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q14. संरचनावादी सिद्धांतकारों के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं होगा ?
(1) ज्ञान व्यक्तिपरक है।
(2) प्रभावी अधिगम सुनिश्चित करने के लिए शिक्षार्थियों को बाहरी रूप से प्रेरित करने की आवश्यकता है।
(3) ज्ञान बहुलवादी और बहुविध है ।
(4) शिक्षार्थी अपने सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ में ज्ञान की रचना करते हैं ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 2 [/su_expand]
Q15. एक प्रगतिशील कक्षा में, विद्यार्थी
A. अधिक प्रश्न नहीं पूछते हैं ।
B. शिक्षक से प्रश्न पूछते हैं ।
C. एक-दूसरे से प्रश्न पूछते हैं ।
D. स्वयं से प्रश्न पूछते हैं।
सही विकल्प का चयन कीजिए:
(1) B और D
(2) B, C और D
(3) A
(4) B और C
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 2 [/su_expand]
Q16. बुद्धि के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा दृष्टिकोण शिक्षार्थियों के बीच विविधता के सम्मानपूर्ण विचार का समर्थन करता है ?
(1) बुद्धि वातावरणीय कारकों से प्रभावित नहीं होती है ।
(2) बुद्धि को मापने के लिए बुद्धि-लब्धि परीक्षण ही एकमात्र साधन हैं ।
(3) बुद्धि बहुआयामी है और समय के साथ बदल सकती है ।
(4) बुद्धि आनुवंशिक कारकों से प्रभावित नहीं होती है ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q17. पुल्लिंग या स्त्रीलिंग होने से जुड़ी अपेक्षाओं को कहा जाता है और इन्हें सीखा जाता है।
(1) जेंडर भूमिकाएँ; बाल्यावस्था की सभी अवस्थाओं से लेकर वयस्कता में भी
(2) जेंडर रूढ़िवादिता; केवल मध्य बाल्यावस्था के दौरान
(3) जेंडर पूर्वाग्रह; मुख्य रूप से प्रारंभिक बाल्यावस्था के दौरान
(4) जेंडर स्थिरता; प्रारंभ में किशोरावस्था के दौरान
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 1 [/su_expand]
Q18. लॉरेंस कोहलबर्ग के सिद्धांत की आलोचना कैरल गिलिगन द्वारा
(1) नैतिक तर्क में लैंगिक भिन्नताओं की उपेक्षा करने के लिए की गई है ।
(2) नैतिक विकास का एक चरण सिद्धांत प्रस्तुत करने के लिए की गई है ।
(3) वास्तविक जीवन की स्थितियों के माध्यम से तथ्यों को एकत्र करने के लिए की गई है।
(4) विश्लेषण के मात्रात्मक तरीकों को लागू नहीं करने के लिए की गई है ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 1 [/su_expand]
Q19. निम्नलिखित में से किसने ‘सामान्य’ बुद्धि की अवधारणा की आलोचना की और बुद्धि का एक वैकल्पिक सिद्धांत प्रस्तावित किया ?
(1) जीन पियाज़े
(2) लेव वायगोत्स्की
(3) चार्ल्स स्पीयरमैन
(4) हॉवर्ड गार्डनर
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 4 [/su_expand]
Q20. समावेशी शिक्षा में क्या शामिल है ?
(1) सभी शिक्षार्थियों के लिए मानक पाठ्यचर्या
(2) विशेष आवश्यकता वाले शिक्षार्थियों को केवल व्यावसायिक शिक्षा का प्रावधान
(3) व्यक्तिगत अंतरों की पहचान के परिणामस्वरूप पाठ्यचर्या में लचीलापन
(4) विद्यार्थियों का उनकी योग्यताओं के आधार पर पृथक्करण व वर्गीकरण करना
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q21. समालोचनात्मक चिंतन में प्रमाण की क्या भूमिका होती है ?
(1) प्रमाण का तार्किक और सुनियोजित रूप से मूल्यांकन किया जाना चाहिए ।
(2) समालोचनात्मक चिंतन के लिए प्रमाण अप्रासंगिक होता है ।
(3) व्यक्तिगत राय के पक्ष में प्रमाण की उपेक्षा की जानी चाहिए ।
(4) प्रमाण को बिना विश्लेषण के स्वीकार किया जाना चाहिए ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 1 [/su_expand]
Q22. निम्नलिखित में से कौन-सा प्रश्न बच्चों के समालोचनात्मक व रचनात्मक चिंतन को बढ़ावा देता है ?
(1) पानी के बचाव के लिए सबसे अच्छा तरीका कौन-सा हो सकता है और क्यों ?
(2) आपके देश में कुल कितने राज्य और कितनी राजधानियाँ हैं ?
(3) आपके देश का नाम व मानचित्र पर इसकी भौगोलिक स्थिति क्या है ?
(4) आपके शहर में पानी कहाँ से आता है ?
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer -1 [/su_expand]
Q23. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A) :
बच्चों में संज्ञानात्मक विकास पर भाषा के प्रभाव पर जीन पियाज़े और लेव वायगोत्स्की के दृष्टिकोण में भिन्नता है ।
कारण (R) :
खोज अधिगम में, शिक्षक अवसर प्रदान करता है और विद्यार्थी स्वयं जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्मुख होते हैं ।
(1) (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।
(2) (A) और (R) दोनों ग़लत हैं ।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 4 [/su_expand]
Q24. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A) :
बच्चों के बीच विकासात्मक दरों में काफी भिन्नताएँ मौजूद होती हैं ।
कारण (R) :
विकासात्मक अंतर, आनुवंशिक और अनुभवात्मक विविधताओं की जटिल अंतःक्रिया का एक अनिवार्य परिणाम हैं।
(1) (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।
(2) (A) और (R) दोनों ग़लत हैं ।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q25. भाई-बहन के रिश्ते / रिश्तों
(1) माता-पिता और साथियों के साथ संबंधों से भिन्न होते हैं और बाल्यावस्था में समाजीकरण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।
(2) केवल प्रारंभिक बाल्यावस्था में ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।
(3) की समाजीकरण में अधिक भूमिका नहीं है ।
(4) माता-पिता और साथियों के साथ संबंधों के समान हैं और बाल्यावस्था में समाजीकरण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 1 [/su_expand]
Q26. महारत (निपुणता) लक्ष्य और प्रदर्शन लक्ष्य में क्या अंतर है ?
(1) महारत लक्ष्य विफलता से बचने पर केंद्रित होते हैं, जबकि प्रदर्शन लक्ष्य दूसरों से अनुमोदन और मान्यता प्राप्त करने पर केंद्रित होते हैं ।
(2) महारत लक्ष्य दूसरों से अनुमोदन प्राप्त करने पर केंद्रित होते हैं, जबकि प्रदर्शन लक्ष्य विफलता से बचने पर केंद्रित होते हैं ।
(3) महारत लक्ष्य में दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक निश्चित स्तर के प्रदर्शन को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जबकि प्रदर्शन लक्ष्य में खुद के कौशल और कार्य की समझ में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है ।
(4) महारत लक्ष्य अपने कौशल और कार्य की समझ में सुधार करने पर केंद्रित होते हैं, जबकि प्रदर्शन लक्ष्य उच्च ग्रेड प्राप्त करने या बाहरी पुरस्कार प्राप्त करने पर केंद्रित होते हैं।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 4 [/su_expand]
Q27. निम्नलिखित में से कौन-सी पियाज़े के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत की सीमा है ?
(1) वह संज्ञानात्मक विकास में भाषा की भूमिका पर अत्यधिक बल देता है ।
(2) वह संज्ञानात्मक विकास में जैविक कारकों की भूमिका को ध्यान में नहीं रखता है ।
(3) वह संज्ञानात्मक विकास पर संस्कृति और सामाजिक कारकों के प्रभाव को ध्यान में नहीं रखता है।
(4) वह संज्ञानात्मक विकास में व्यक्तिगत भिन्नताओं को ध्यान में नहीं रखता है ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q28. पियाज़े के अनुसार, गुणात्मक रूप से चार विभिन्न अवस्थाएँ :
(1) दुनिया की विभिन्न संस्कृतियों में व्यापक रूप से भिन्न होती हैं ।
(2) बच्चों के जेनेटिक कोड पर निर्भर होती हैं ।
(3) बच्चों के विकास के सार्वभौमिक पैटनों प्रतिनिधित्व करती हैं ।
(4) उदाहरण देकर समझाती हैं कि बच्चों का मन लघु वयस्क मन होता है ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q29. लेव वायगोत्स्की का मानना था कि विकास :
(1) प्रकृति में असंतत है ।
(2) सीधे परिपक्वता के परिणाम से होता है ।
(3) सीधे सामाजिक संपर्क के परिणाम से होता है ।
(4) आनुवंशिक प्रोग्रामिंग का खुलासा है ।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 3 [/su_expand]
Q30. निम्नलिखित कथनों को पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (A) :
प्रत्येक वर्ष लता, जो कि कक्षा VII की शिक्षिका है, उनके क्षेत्रों में कैरियर पर चर्चा करने के लिए एक महिला गणित प्रोफ़ेसर और एक पुरुष नर्स को अपनी कक्षा में आमंत्रित करती है ।
कारण (R) :
लैंगिक (जेंडर) अंतर जन्मजात हैं और समाज के माध्यम से अधिग्रहित नहीं हैं ।
(1) (A) सही है, परन्तु (R) ग़लत है।
(2) (A) और (R) दोनों ग़लत हैं ।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (R), (A) की सही व्याख्या है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
[su_expand more_text=”Show Answer” less_text=”Hide Answer” height=”0″ text_color=”#000000″ link_color=”#ff000a” link_style=”underlined”] Right Answer – 1 [/su_expand]