Q121. The primary objective of the East India Company in India was :
(A) To earn profits from overseas trade
(B) To develop transport system.
(C) To develop industries
(D) To destroy Indian agriculture
भारत में ईस्ट इंडिया कम्पनी का प्राथमिक उद्देश्य था :
(A) समुद्रपार व्यापार से लाभ कमाना
(B) यातायात प्रणाली को विकसित करना
(C) उद्योगों का विकास करना
(D) भारतीय कृषि को नष्ट करना
Q122 Which of the following is not included in the consumer rights?
(A) Right to safety
(B) Right to choose
(C) Right to be informed
(D) Right to speak
निम्न में से किसको उपभोक्ता अधिकारों में सम्मिलित नहीं किया जाता है ?
(A) सुरक्षा का अधिकार
(B) चयन का अधिकार
(C) सूचित होने का अधिकार
(D) बोलने का अधिकार
Q123. In India, the share of industrial sector in the grossi value added (at current prices) in 2020-21 was :
भारत में 2020-21 में सकल जोड़े गये मूल्य (चालू कीमतों पर) में औद्योगिक क्षेत्र का अंश था :
(A) 25.3%
(B) 25.9%
(C) 24.7%
(D) 26.8%
Q124. Removing barriers or restrictions set by the government is known as:
(A) Liberalisation
(B) Globalisation
(C) Privatisation
(D) Both Globalization and Privatization
सरकार द्वारा लगाये गये प्रतिबन्धों या रुकावटों को हटाना कहलाता है :
(A) उदारीकरण
(B) वैश्वीकरण
(C) निजीकरण
(D) वैश्वीकरण व निजीकरण दोनों
Q125. Which of the following is not a commercial grain producer region?
(A) Prairie Region
(B) Stepes Region
(C) Pampas Region
(D) Kampas Region
व्यापारिक अन्न उत्पादक क्षेत्र निम्नलिखित में से कौन सा नहीं है ?
(A) प्रेयरी प्रदेश
(B) स्टेप्स प्रदेश
(C) पम्पाज़ प्रदेश
(D) कम्पाज़ प्रदेश
Q126 Which of the following component of content is I covered under psychomotor aspect of development?
(A) Problem solving
(B) Language teaching
(C) Interest
(D) Creativity
इनमें से कौन सा पाठ्यवस्तु का तत्व क्रियात्मक पक्ष के विकास अन्तर्गत आता है ?
(A) समस्या समाधान
(B) भाषा का शिक्षण
(C) अभिरुचि
(D) सृजनात्मकता
Q127. Which of the following found as a step in problem solving method?
(A) Conducting discussion
(B) Formulation of hypothesis
(C) Follow-up programme
(D) Planning of the project
इनमें से कौन सा समस्या समाधान विधि में एक सोपान के रूप में पाया जाता है?
(A) परिचर्या का आयोजन करना
(B) परिकल्पनाओं का निर्माण करना
(C) अनुवर्ती कार्यक्रम
(D) योजना का आयोजन करना
Q128. value provide opportunities for reducing the monotony of academic work.
(A) Aesthetic
(B) Disciplinary
(C) Vocational
(D) Recreational
शैक्षणिक कार्यों में एकरसता को कम करने के लिए मूल्य अवसर प्रदान करते हैं।
(A) सौन्दर्यात्मक
(B) विषयी
(C) व्यवसायिक
(D) मनोरंजनात्मक
Q129. Which of the following is a traditional approach?
(A) Interdisciplinary
(B) Multidisciplinary.
(C) Thematic
(D) Disciplinary
इनमें से कौन सा परम्परागत उपागम है ?
(A) अन्तर्विषयी
(B) बहुविषयी
(C) विषयगत
(D) विषयी
Q130. At national level _ is making efforts to come out with tactile maps for visually challenged children. (A) NUEPA (B) NCERT (C) UGC (D) NCTE राष्ट्रीय स्तर पर __ दृष्टि बाधित बच्चों के लिए स्पर्श, मानचित्र तैयार करने के लिए प्रयास कर रहा है।
(A) एन. यू. ई. पी.
(B) एन. सी. ई. आर. टी. ए.
(C) यू. जी. सी.
(D) एन. सी. टी. ई.
Q131. Agh the following word search table
Column A Column B
i. Natural Unity Civics
II Industrial Revolution Geography and Economics
iii. Industrial Development Geography, History and Civics
iv. Constitution History
(A) a-iv, b-iii, Ci, d-i
(8) a-i, b-ii, e-iii, d -iv
(C) a-ix, b-il, oi, d-ii
(D) a-ii, b-ix, e-ii, d- i
Q132. At the school stage in our country, the widespread notion is in the favour of adopting approach to the teaching of social studies rather than the employment of ___ approach.
(A) Unit, Integrated
(B) Integrated, Unit
(C) Integrated, Correlated
(D) Integrated. Disciplinary
हमारे देश में विद्यालयी स्तर पर ज्यादातर धारणा इस पक्ष में है कि हमें सामाजिक अध्ययन शिक्षण के लिए उपागम को अपनाना चाहिए _उपागम के स्थान पर।
(A) इकाई एकीकृत
(B) एकीकृत, इकाई
(C) एकीकृत, सहसम्बन्धित
(D) एकीकृत, विषथी
Q133. Arrange the following steps of Project Method:
i. Choosing and purposing
ii. Planning of the project
iii. Providing a situation
iv. Execution of the project Recording of the project
vi. Evaluation of the project
निम्नलिखित प्रयोजन विधि के चरणों को व्यवस्थित कीजिए :
i. चयन एवं उद्देश्य निर्धारण .
II. योजना बनाना
iii. परिस्थिति उत्पन्न करना
iv. योजना का क्रियान्वयन
v. योजना का लेखा जोखा
vi. योजना का मूल्यांकन
(A) i, iii, ii, iv, v, vi
(B) iii, i, ii, iv, vi, v
(C) ii, i, ili, iv, v, vi
(D) ii, iii, i, iv, vi, v
Q134. Arrange the following five model of understanding level of teaching given by Morrison in sequence:
i. Presentation
ii. Recitation
iii. Exploration
iv. Organisation
v. Assimilation
मौरीसन द्वारा दिए गए बोध स्तर की शिक्षण व्यवस्था के पाँच सोपानों को सही क्रम में रखिए।
i. प्रस्तुतीकरण
ii. वर्णन
iii. अन्वेषण
iv. व्यवस्था
V. परिपाक
(A) i, iii, v, iv, ii
(B) i, iii, iv, ii, v
(C) iii, i, ii, iv, V
(D) ili, i, v. iv, li
Q135. Who among the following maintain the end of the important activities held in social studies ch
(A) Sponsor
(B) Treasurer
(C) Publicity officer
(D) Secretary
इनमें से कोन सामाजिक अध्ययन क गतिविधियों का अभिलेख रखता है?
(A) प्रायोजक
(B) कोषाध्यक्ष
(C) प्रचार अधिकारी
(D) सचिव
Comments are closed.