REET Level 1 Exam Paper 26-Sep-2021 Official Answer Key

Paper I – (Section – III, Language – II Hindi)
(Answer Key)
खण्ड – III (भाषा – II हिन्दी)

Q61. वाचन संबंधी निदानात्मक परीक्षा के परिणामों में किसके प्रयत्न महत्वपूर्ण रहे हैं?
(A) डॉ. प्रेसी के प्रयत्न
(B) बर्ट के प्रयत्न
(C) ए. पी. सुखिया के प्रयत्न
(D) इनमें से सभी के प्रयत्न
Answer – (A)

Q62. वाचन की निदानात्मक परीक्षा में यांत्रिक यथार्थता को मापने के लिए बैलार्ड की परीक्षा में कितने सामान्य शब्द हैं, जिनको पढ़ने के लिए एक मिनट का समय निर्धारित किया गया है?
(A) 158
(B) 100
(C) 200
(D) 50
Answer – (A)

Q63. लिखने की शिक्षण विधि में पेस्टालॉजी विधि है
(A) वर्णों के छोटे-छोटे खण्ड कर उन खण्डों का योग करना
(B) गत्ते आदि पर बने वर्णों पर अँगुली घुमाना
(C) पहले पढ़ना फिर वर्णन लिखना
(D) श्यामपटट् पर वर्ण को देख-देख कर लिखना
Answer – (A)

Q64. ‘संरचनात्मक उपागम’ से शिक्षण में एफ.जी. फ्रेंच ने तीन सिद्धान्त दिए हैं, ये क्रमश: हैं
(A) वाचन पर बल देना, भाषायी आदतों का विकास करना, छात्रों की क्रियाशीलता
(B) लिपि पर बल देना, छात्रों की क्रियाशीलता, भाषायी आदतों का विकास
(C) अक्षरों की बनावट पर बल, भाषायी आदतों का विकास, वाचन पर बल
(D) क्रियाशीलता, वर्णों पर विचार, छात्रों का भाषा संबंधी ज्ञान
Answer – (A)

Q65. “इस विधि में अध्यापक स्वयं ही नाटक का वाचन करता है, किन्तु यह वाचन वस्तुत: वाचिक अभिनय होता है और पात्रों के अनुकूल भाषा में उतार-चढ़ाव आता रहता है।”
उपर्युक्त पंक्तियाँ नाटक-शिक्षण की कौन-सी प्रणाली के लिए कही गई हैं?
(A) व्याख्या प्रणाली
(B) रंगमंच अभिनय प्रणाली
(C) आदर्श नाट्य प्रणाली
(D) संयुक्त प्रणाली
Answer – (C)

Q66. ‘ईंट से ईंट बजाना’ मुहावरे का उपयुक्त अर्थ है
(A) कड़ा मुकाबला करना
(B) करारा जवाब देना
(C) बहुत मेहनत करना
(D) तेज आवाज करना
Answer – (A)

Q67. निम्नलिखित में से क्रिया विशेषण है
(A) यह
(B) धीरे-धीरे
(C) बाहरी
(D) रंगीन
Answer – (B)

Q68. ‘को’ कारक चिह्न का प्रयोग होता है
(A) कर्म व अपादान के लिए
(B) कर्म व सम्प्रदान के लिए
(C) संबंध व करण कारक के लिए
(D) सम्प्रदान व अपादान कारक के लिए
Answer – (B)

Q69. भाषा शिक्षण विधियों में कौन-सी विधि प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए नितान्त व्यर्थ है?
(A) डाल्टन प्रणाली
(B) प्रोजेक्ट प्रणाली
(C) माण्टेसरी पद्धति
(D) किण्डरगार्टन पद्धति
Answer – (A)

Q70. भाषा शिक्षण में ‘संरचनात्मक उपागम’ का अर्थ है
(A) बालकों को कविता पाठ करवाना
(B) बालकों को श्रुतलेख लिखवाना
(C) भाषा की मूल संरचना का शिक्षण करवाना
(D) भाषा के विकास में प्रौढ़ता लाना
Answer – (C)

निम्नलिखित पद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 71 से 75 तक के उत्तर दीजिए:

बीती विभावरी जाग री! -1
अंबर-पनघट में डुबो रही -2
तारा-घट ऊषा-नागरी। -3
खग-कुल कुल-कुल-सा बोल रहा, -4
किसलय का अंचल डोल रहा, -5
लो यह लतिका भी भर लाई -6
मधु-मुकुल नवल रस-गागरी। -7
अधरों में राग अमंद पिए, -8
अलकों में मलयज बंद किए, -9
तू अब तक सोई है आली? -10
आँखों में भरे विहाग री? -11

Q71. ‘बीती विभावरी’ वाक्यांश में किसका वर्णन किया है?
(A) चिड़िया का
(B) बालिका का
(C) प्रकृति का
(D) पुरुष का
Answer – (C)

Q72. प्रस्तुत कविता में किसे जागने के लिए कहा गया है?
(A) अंबर को
(B) ऊषा को
(C) आली को
(D) तारकगण को
Answer – (C)

Q73. पंक्ति संख्या 1 से 4 में नाद-सौन्दर्य को अभिव्यक्त करने वाला शब्द-समूह है।
(A) खग-कुल
(B) तारा-घट
(C) अंबर-पनघट
(D) कुल-कुल
Answer – (D)

Q74. ‘मधु-मुकुल नवल रस गागरी’ काव्य पंक्ति में मुख्य अलंकार है
(A) उत्प्रेक्षा अलंकार
(B) रूपक अलंकार
(C) श्लेष अलंकार
(D) यमक अलंकार
Answer – (B)

Q75. सम्पूर्ण कविता में उद्बोधन है
(A) गति से स्थिरता की ओर गमन हेतु
(B) स्वर से सन्नाटे की ओर गमन हेतु
(C) निष्क्रियता से सक्रियता की ओर गमन हेतु
(D) प्रकाश से अंधकार की ओर गमन हेतु
Answer – (C)

Q76. आजकल विद्यालयों में प्रयुक्त प्रोजेक्टर की व्यवस्था स्मार्ट कक्षा शिक्षण में सहायक है
(A) श्रव्य साधन के रूप में
(B) दृश्य साधन के रूप में
(C) खेल गतिविधियों के लिए दृश्य रूप में
(D) श्रव्य-दृश्य साधन के रूप में
Answer – (D)

Q77. कक्षा में बालक के पिछड़ेपन का कारण है
(A) बालक का मेधावी होना
(B) बालक का नटखट होना
(C) बालक में हीन भावना होना
(D) बालक के प्रारब्ध के कारण
Answer – (C)

Q78. अच्छे मूल्यांकन की विशेषताएँ हैं
(A) वैधता, विश्वसनीयता, वस्तुनिष्ठता, व्यापकता
(B) पुनर्मूल्यांकन, परीक्षक का दृष्टिकोण, पूर्वाग्रह एवं व्यक्तिपरकता
(C) विभेदीकरण, जीवनोपयोगी, लाभपरक एवं सिद्धान्तपरक
(D) रोचक, भावपूर्ण एवं शुचितापूर्ण
Answer – (A)

Q79. प्राचीन काल में पाठ्यपुस्तक के लिए किस शब्द का प्रचलन था?
(A) वेद
(B) पुराण
(C) उपनिषद्
(D) ग्रन्थ
Answer – (D)

Q80. शिक्षण विधियों में ज्ञानेन्द्रियों की शिक्षा पर विशेष बल देने वाली पद्धति है
(A) स्वाध्याय विधि
(B) माण्टेसरी पद्धति
(C) किण्डरगार्टन पद्धति
(D) डाल्टन पद्धति
Answer – (B)

Q81. जिस वाक्य में किसी काम या बात का होना पाया जाता है, वह
(A) आज्ञावाचक वाक्य
(B) विधानवाचक वाक्य
(C) इच्छावाचक वाक्य
(D) संकेतार्थक वाक्य
Answer – (B)

Q82. ‘कारक’ को प्रकट करने के लिए प्रयुक्त किया जाने वाला चिह्न कहलाता है
(A) संज्ञा
(B) सर्वनाम
(C) परसर्ग
(D) विसर्ग
Answer – (C)

Q83. किसी के कहे कथन या वाक्य को या रचना के अंश को ज्यों का त्यों प्रस्तुत करने के लिए जिस विराम चिह्न का प्रयोग किया जाता है; उसे कहते हैं
(A) निर्देशक चिह्न
(B) उद्धरण चिह्न
(C) विवरण चिह्न
(D) हंस पद
Answer – (B)

Q84. अर्थ के आधार पर वाक्य के भेद होते हैं
(A) सात
(B) पाँच
(C) आठ
(D) चार
Answer – (C)

Q85. निम्नलिखित में लोकोक्ति है
(A) लाल पीला होना
(B) लोहा लेना
(C) एक अनार सौ बीमार
(D) इनमें से सभी
Answer – (C)

Q86. ‘व्यायाम’ शब्द का संधि विच्छेद है
(A) व्या + आम
(B) वि + आयाम
(C) वि + याम
(D) व्यय + आम
Answer – (B)

निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 87 से 90 तक के उत्तर दीजिए:

गाँधीजी अपने सहयोगियों को श्रम की गरिमा की सीख दिया करते थे। दक्षिण अफ्रीका में भारतीय लोगों के लिए संघर्ष करते हुए उन्होंने सफाई करने जैसे कार्य को गरिमामय मानते हुए किया। बाबा आम्टे ने समाज द्वारा तिरस्कृत कुष्ठ रोगियों की सेवा में अपना समस्त जीवन समर्पित कर दिया। इनमें से किसी ने भी कोई सत्ता प्राप्त नहीं की, बल्कि अपने जनकल्याणकारी कार्यों से लोगों के दिलों पर शासन किया। गाँधीजी का स्वतंत्रता के लिए संघर्ष उनके जीवन का एक पहलू है; किन्तु उनका मानसिक क्षितिज वास्तव में एक राष्ट्र की सीमाओं से बँधा हुआ नहीं था। उन्होंने सभी लोगों में ईश्वर के दर्शन किए। वे सही अर्थों में नायक थे।

Q87. ‘जहाँ धरती और आकाश मिलते हुए दिखाई देते हैं’ वाक्यांश के लिए एक शब्द है
(A) विपिन
(B) पारावार
(C) महानद
(D) क्षितिज
Answer – (D)

Q88. ‘उन्होंने सभी लोगों में ईश्वर के दर्शन किए’ वाक्य में रेखांकित शब्द है
(A) सर्वनाम
(B) भाववाचक संज्ञा
(C) जातिवाचक संज्ञा
(D) व्यक्तिवाचक संज्ञा
Answer – (C)

Q89. ‘उन्होंने अपने जनकल्याणकारी कार्यों से लोगों के दिलों पर शासन किया।’ दिए गए वाक्य में काल है
(A) आसन्न भूतकाल
(B) संदिग्ध भूतकाल
(C) सामान्य भूतकाल
(D) पूर्ण भूतकाल
Answer – (D)

Q90. ‘तिरस्कृत’ शब्द का संधि-विच्छेद होगा
(A) तिरस्कृ + त
(B) तिरस्कृ + त
(C) तिर् + कृत
(D) तिरः + कृत
Answer – (D)


error: Content is protected !!